हमीरपुर में कुदरत का ''करिश्मा'', वैज्ञानिक भी हैं हैरान (Watch Video)

Thursday, Oct 25, 2018 - 04:20 PM (IST)

हमीरपुर (अरविंदर सिंह): दुर्गम पहाड़ी इलाकों में पाए जाने वाली गुच्छी अब हमीरपुर में भी पैदा होने लगी है। दुनिया की सबसे मंहगी सब्जी में शुमार गुच्छी की कीमत 30 से 35 हजार रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिकती है। हालांकि हिमालय के ऊंचे पहाड़ों में पैदा होने वाली गुच्छी को तलाश करना मुश्किलों भरा होता है। लेकिन गुच्छी के कुछ पौधे हमीरपुर के साथ लगती ग्राम पंचायत बल्ह के गांव मौंही में कुछ सालों से पैदा हो रहे है। 


इसमें एक नाले के किनारे सुनसान जगह पर गुच्छी पाई गई है और गांव के किशोरी लाल को गुच्छी कुछ सालों से मिल रही थी लेकिन संशय होने के चलते किसी से बात नहीं करते थे। इस बार भी गुच्छी ज्यादा तादाद में लगने पर गुच्छी होने की पुष्टि हुई है। वहीं किशोरी के अनुसार गुच्छी के पौधों को एक महात्मा को भी बताया था तो कुल्लू मनाली के लोगों को भी दिखाई थी जिसके बाद लोगों नेभी इसकी पुष्टि गुच्छी के रूप में ही की थी। 


वहीं किशोरी के साथ आए हुए गांववासी अशोक कुमार ने बताया कि गुच्छी गांव में मिली है और इसके बारे में दूसरे जिलों में भी पता किया है जिससे पता लगा है कि यह गुच्छी ही है। उन्होंने बताया कि ज्यादा नमी वाली जगह पर और पानी की मात्रा के साथ गुच्छी पाई जाती है। उल्लेखनीय है कि गुच्छी की पैदावार अक्तूबर और नवंबर माह के बीच ही पैदा होती है। गुच्छी की डिमांड विदेशों में ज्यादा है और गुच्छी में विटामिन डी और सी, हार्ट की बीमारी के लिए फायदेमंद होती है। इस तरह हमीरपुर में भी गुच्छी के मिलने पर लोगों में हैरानी बनी हुई है।

Ekta