एशिया के सबसे ऊंचे गांव कोमिक में हॉफ मैराथन का रिकॉर्ड

Sunday, Aug 25, 2019 - 09:11 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): स्वच्छता अभियान के तहत जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में पहली बार एशिया के सबसे ऊंचे गांव में हॉफ मैराथन आयोजित करने का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। काजा प्रशासन ने कोमिक गांव में लादरचा मेले के तहत हाफ मैराथन करवाने का फैसला किया था। इस मैराथन में 173 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था जबकि 169 प्रतिभागियों ने दौड़ पूरी की। मैराथन को एसडीएम काजा जीवन सिंह नेगी ने हरी झंडी देकर रवाना किया, जबकि विजेताओं को पुरस्कार भी एसडीएम ने ही दिए। काजा खंड विकास अधिकारी जीसी पाठक ने बताया कि पुरुष वर्ग में सोनम टाकपा जोकि डेम्यूल गांव से सम्बन्ध रखते हैं और उन्होंने प्रथम स्थान हासिल किया।

21.1 किलोमीटर की दूरी सोनम ने एक घंटे 58 मिनट में पूरी की। जबकि लादरचा गांव के दोर्जे संदीप ने दूसरा स्थान हासिल किया। वहीं महिला वर्ग में काजा की छेरिग पॉलजोंम ने प्रथम स्थान हासिल किया। जबकि पद्मा डेंगमो ने दूसरा स्थान पर जगह बनाई। एसडीएम काजा जीवन सिंह नेगी ने बताया कि हॉफ मैराथन का आयोजन सफलता पूर्वक तरीके से सम्पन्न हुआ है। मैराथन 4538 मीटर से 4700 मीटर की ऊंचाई पर हुई है। कौमिक गांव से मैराथन शुरू हुई जबकि इसका समापन डेम्यूल गांव में हुआ। इस मैराथन के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का संदेश दिया गया हैं।

इस तरह की दौड़ कभी इतनी ऊंचाई पर आज तक नहीं हुई है। लोगों को अपने दैनिक जीवन में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना चाहिए।अगर हमारे आस-पास का वातारण साफ होगा तो हम सब रोगमुक्त रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश स्वच्छता अभियान शुरू किया है। इसी कड़ी में इस मैराथन का आयोजन किया गया। करीब 173 प्रतिभागियों ने इस दौड़ में हिस्सा लेकर जाहिर कर दिया कि स्वच्छता के प्रति अपनी भूमिका निभाने में कोई भी पीछे नहीं रहना चाहता है।

एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज

एशिया के सबसे ऊंचे गांव में 21 किलोमीटर की हॉफ मैराथन करवाने का रिकॉर्ड एशिया बुक में दर्ज हो चुका है। एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम इस दौड़ के दौरान विशेष तौर पर मौजूद रही।

जिभी से बाहू तक भी करवाई हाफ मैराथन

वहीं अनक्रश लीवज मुंबई और जिभी वैली टूरिज्म एसोसिएशन द्वारा जिभी से बाहू तक भी हाफ मैराथन का आयोजन किया गया, जिसमें तहसीलदार विपिन शर्मा मुख्यातिथि थे। वह भी इस मैराथन का हिस्सा बने। मैराथन को भगवान सिंह राणा ने हरी झंडी दिखाई। 5, 10 और 21 किलोमीटर वर्ग में हुई मैराथन में करीब 230 लोगों ने हिस्सा लिया। 21 किलोमीटर की पुरुष वर्ग की मैराथन में चेतन पहले, दीपक राज दूसरे, चंद्रमणि तीसरे, महिला वर्ग में गाड़ागुशैणी महाविद्यालय की आचार्य मंजू बाला पहले, 10 किलोमीटर मैराथन के पुरुष वर्ग में रुस्तम पहले, तिलक राज दूसरे, अजय ठाकुर तीसरे, 10 किलोमीटर महिला वर्ग में यमुना ठाकुर पहले, कृष्णा देवी दूसरे, नेहा ठाकुर तीसरे, 5 किलोमीटर मैराथन पुरुष वर्ग में विकास पहले, देनीदार दूसरे, साधनिक तीसरे, महिला वर्ग के 3 किलोमीटर में भुवनेश्वरी पहले, मीनाक्षी दूसरे व श्रुति तीसरे स्थान पर रहीं।

Ekta