मनाली व लाहौल की पहाड़ियों ने ओढ़ी बर्फ की चादर, रोहतांग सहित शिंकुला व बारालाचा दर्रे में आधा फुट हिमपात

Tuesday, Oct 11, 2022 - 06:36 PM (IST)

केलांग (ब्यूरो): अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल रोहतांग, दर्रा शिंकुला व बारालाचा दर्रे में आधा फुट हिमपात हुआ है। मनाली व लाहौल की सभी पहाड़ियों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। स्पीति घाटी में सर्दियों की पहली बर्फबारी हुई है। प्रदेश में सर्दी के मौसम ने दस्तक दे दी है। पहाड़ों में बर्फबारी व घाटी में बारिश से ठंड बढ़ गई है। भारी बर्फबारी से रोहतांग सहित शिंकुला व बारालाचा पर्यटकों के लिए बंद हो गए हैं। बीआरओ की सभी सड़कों मनाली-लेह, दारचा-जांस्कर व ग्रांफू काजा पर यातायात ठप्प हो गया है। लेह से मनाली आने वाले वाहन उपसी व सरचू में जबकि मनाली से लेह जाने वाले वाहन दारचा में फंस गए हैं। 

इन दिनों मनाली से लेह जाने वाले पर्यटकों की आमद कम है लेकिन लेह से मनाली की ओर भारी संख्या में पर्यटक आ रहे हैं। लाहौल स्पीति प्रशासन ने मनाली लेह मार्ग में भी भारी बर्फबारी को देखते हुए वाहनों को मनाली की ओर दारचा व लेह की ओर से सरचू में रोक दिया ताकि बारालाचा दर्रे में कोई जानी नुक्सान न हो। मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए लाहौल-स्पीति प्रशासन पहले ही सतर्क था जबकि मनाली प्रशासन ने भी रोहतांग दर्रे की ओर जाने वाले वाहनों को सुबह ही गुलाबा में रोक दिया था। दूसरी ओर दारचा-शिंकुला-पद्दुम मार्ग में भी भारी बर्फबारी हुई। यह मार्ग भी वाहनों के लिए बंद रहा। स्पीति की ओर समस्त घाटी सहित कुंजम जोत में भी बर्फबारी हुई है। प्रशासन ने इस मार्ग को भी यातायात के लिए बंद रखा है।

दशहरे के चलते मनाली में पर्यटकों का सैलाब उमड़ा हुआ है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से पर्यटन कारोबार को गति मिलेगी। घाटी में सर्दियों ने दस्तक दे दी है। डीएसपी मनाली हेमराज वर्मा ने बताया कि रोहतांग दर्रे में बर्फबारी को देखते हुए पर्यटकों के लिए दर्रा बंद रहा। दूसरी ओर एसपी लाहौल-स्पीति मानव वर्मा ने कहा कि बारालाचा व शिंकुला दर्रे बर्फबारी को देखते हुए पर्यटकों को रोकना पड़ा है। उन्होंने कहा कि मौसम खुलते ही परिस्थितियों के हिसाब से बुधवार को यातायात सुचारु कर दिया जाएगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay