रोहतांग दर्रे में आधा फुट बर्फबारी, प्रशासन ने वाहनों की आवाजाही पर लगाई राेक (Pics)

Sunday, Nov 03, 2019 - 08:12 PM (IST)

मनाली (सोनू): रोहतांग दर्रे पर रविवार को भारी हिमपात के चलते मनाली-लेह मार्ग पर वाहनों की आवाजाही थम गई है। प्रशासन ने अधिकारिक तौर पर अधिसूचना जारी कर रोहतांग दर्रे पर वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है, ऐसे में रोहतांग दर्रे में बर्फ के दीदार के लिए रविवार को मनाली से रवाना हुए सैलानियों को जहां प्रशासन ने गुलाबा और मढ़ी बैरियर पर रोक दिया, वहीं मौसम के साफ होने तक सभी वाहनों की आवाजाही को भी बंद कर दिया गया है। उधर, जांस्कर वैली की ओर जाने वाले वाहनों के पहिए भी शिंकुला दर्रे में हो रही बर्फबारी से थम गए हैं।

प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

डीसी लाहौल-स्पीति केके सरोच ने पुष्टि करते हुए बताया कि लाहौल-स्पीति में रविवार सुबह से ही मौसम खराब बना हुआ था और दोपहर बाद जहां लाहौल की ऊंची चोटियों पर हिमपात का दौर शुरू हो गया है, वहीं घाटी के तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि खराब मौसम को ध्यान में रख प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है और लोगों से सुरक्षित स्थलों पर रहने की अपील की है।

लाहौल-स्पीति के लोगों की बढ़ी दिक्कतें

बता दें कि अधिकारिक तौर पर जहां रोहतांग दर्रे को 15 नवम्बर से बंद घोषित कर दिया जाता है। वहीं मौसम के करवट बदलते ही इस बार नवम्बर माह के पहले ही सप्ताह में दर्रे पर आधा फुट तक हिमपात हुआ है ऐसे में लाहौल-स्पीति के लोगों की दिक्कतें जहां बढ़ गई हैं, वहीं घाटी के लोगों की आवाजाही अब रोहतांग टनल से ही संभव हो पाएगी। रोहतांग दर्रे के बंद होते ही जहां लाहौल के लोगों की उम्मीद अब रोहतांग टनल से बंधी है, वहीं टनल परियोजना प्रबंधन ने फिलहाल टनल से मरीजों की आवाजाही को ही मंजूरी दी है, ऐसे में रोहतांग दर्रे के बंद होते ही जहां कबायलियों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। वहीं बीआरओ के लिए भी नई चुनौतियां पैदा कर दी हैं।

लेह का रुख न करें वाहन चालक

उधर, सीमा सड़क संगठन के कमांडर कर्नल उमा शंकर ने वाहन चालकों से आग्रह किया है कि बारालाचा दर्रे में हो रही बर्फबारी को देखते हुए लेह का रुख न करें। एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने सैलानियों से आग्रह किया है कि वे सुरक्षा की दृष्टि से प्रशासन के निर्देशों का पालन करें। उन्होंने कहा कि मौसम के साफ  होने के बाद ही दर्रे पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो पाएगी।

Vijay