चम्बा-पांगी मार्ग पर आधा फुट ताजा हिमपात, सरकारी राशन की खेप फंसी

Sunday, Aug 18, 2019 - 08:15 PM (IST)

चम्बा: चम्बा-साच-किलाड़ मार्ग पर करीब आधा फुट ताजा हिमपात होने से यह मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए खतरनाक हो गया है तो वहीं इस मार्ग के माध्यम से पांगी घाटी के लिए सर्दियों का सरकारी राशन का कोटा लेकर जा रहे ट्रक बीच राह में फंसे हुए हैं। बताया जा रहा है कि 4 दिनों से ये ट्रक इसलिए फंसे हुए हैं क्योंकि इस स्थान पर कुछ जगह मलबा गिरने के चलते यह सड़क भाग तंग हो गया है, ऐसे में वहां से ट्रक को ले जाना संभव नहीं है।

पांगी प्रशासन से नहीं मिल रही मदद

इस बात को ध्यान में रखते हुए सभी ट्रक चालक अपने वाहनों के साथ चम्बा-साच-किलाड़ मार्ग पर फंसे हुए हैं। ट्रक चालकों ने इस स्थिति से पांगी प्रशासन को अवगत करवाने के साथ उनकी मदद करने के लिए वहां से गुजरने वाली टैक्सियों के माध्यम से संदेश भेजा था लेकिन 4 दिनों के बाद भी पांगी प्रशासन ने इस मामले में अपनी सक्रियता नहीं दिखाई है।

ट्रकों में लोड है 70 टन राशन की खेप

जानकारी के अनुसार जो ट्रक साच-किलाड़ मार्ग पर फंसे हुए हैं, उनमें पांगी घाटी के लोगों के लिए सर्दियों को दिया जाने वाला 6 माह का राशन का कोटा शामिल है। इस खाद्य सामग्री में गेहूं, तेल, दालें व अन्य खाद्य वस्तुएं शामिल हैं। ये ट्रक चम्बा जिला मुख्यालय से राशन की खेप लेकर शुक्रवार को पांगी के लिए निकले थे। शनिवार को देर रात साच पास पहुंचने के बाद ट्रक मार्ग तंग होने से आगे नहीं जा पाए, जिस वजह से करीब 70 टन राशन की खेप पांगी नहीं पहुंच पाई है।

सरकारी जेसीबी भी नहीं आई काम

हालांकि ट्रक चालकों ने इस मार्ग पर मौजूद सरकारी जेसीबी चालक को तंग सड़क भाग को चौड़ा करने के लिए कहा लेकिन उक्त जेसीबी चालक ने बताया कि जेसीबी में बैटरी न होने की वजह से वह ऐसा नहीं कर सकता है। जनजातीय क्षेत्र होने की वजह से पांगी घाटी के लिए सर्दियों के सरकारी राशन की खेप सर्दियों के शुरू होने से 4 माह पूर्व पहुंचाई जाती है।

क्या बोले ट्रक चालक

ट्रक चालकों में शामिल विनय महाजन, नवीन कुमार व संजय कुमार ने बताया कि मार्ग तंग व सड़क में चट्टानें गिरने से बड़े वाहन नहीं गुजर पा रहे हैं। स्थिति को देखते हुए पांगी प्रशासन को सूचित कर दिया है लेकिन 2 दिन बीतने के बाद भी कोई मदद नहीं मिल पाई है। वहीं लोनिवि मंडल किलाड़ के अधिशासी अभियंता राजीव शर्मा ने बताया कि सोमवार को उक्त मार्ग पर मशीनरी भेज कर रुके हुए ट्रकों को पांगी पहुंचा दिया जाएगा।

Vijay