अधकटी लाश की गुत्थी सुलझी, छात्रा को ऐसे मिली थी भयानक मौत

Monday, Aug 28, 2017 - 12:33 AM (IST)

पांवटा साहिब: जामनीवाला के साथ सटे एक गांव की छात्रा की अधकटी लाश के मामले की गुत्थी पुलिस ने सुलझा ली है। मामले का पटाक्षेप करते हुए पुलिस अधिकारियों ने कहा कि छात्रा की हत्या नहीं बल्कि करंट लगने से उसकी मौत हुई थी। गांव के 2 लोगों ने जंगली जानवर मारने के लिए खेत में करंट छोड़ रखा था जिसकी चपेट में आने से छात्रा की मौत हो गई थी। जिन लोगों ने बिजली की तार खेत में लगाई थी उनके खिलाफ  आज पुलिस ने धारा 304 गैर-इरादतन हत्या का मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। 

आनन-फानन में पास की खड्ड में दबा दिया शव
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि गांव के राम प्रसाद व राजेन्द्र सिंह ने जंगली जानवर मारने के लिए मक्की के खेत में बिजली की तार लगा रखी थी जिसकी चपेट में छात्रा आ गई। जब वे सुबह खेत में गए तो छात्रा का शव देखकर आरोपी घबरा गए और आनन-फानन में शव को पास कीखड्ड में दबा दिया लेकिन गांव में इस बात को लेकर चर्चा शुरू हो गई थी। रात को आई बाढ़ के कारण शव पानी के बहाव के साथ बाता नदी में चला गया। इसके बाद गांव के लोगों की पंचायत हुई और आपसी समझौते से छात्रा का अंतिम संस्कार करने का निर्णय लिया गया था लेकिन किसी ने यह बात पुलिस को बताई जिसके बाद पुलिस ने जांच-पड़ताल शुरू की थी। 

पूछताछ के बाद आरोपियों ने कबूला जुर्म
पुलिस विभाग की फोरैंसिक टीम ने श्मशानघाट से छात्रा की अस्थियों के सैंपल लेकर जांच-पड़ताल के लिए जुन्गा भेजे थे और जांच-पड़ताल तेज कर दी थी। पुलिस ने परिवार सहित गांव के कई लोगों से पूछताछ की थी। इस बीच 2 लोग संदेह के घेरे में आ गए जिनसे सख्ती से पूछताछ की गई थी जिसके बाद उन्होंने अपना जुर्म कबूल कर लिया। पुलिस अधिकारियों को दिए बयान में आरोपियों ने बताया कि उनका इरादा किसी इंसान को मारने का नहीं था, जंगली जानवरों को मारने के लिए लगाई गई बिजली की तार की चपेट में छात्रा आ गई। हालांकि सबूतों को समाप्त करने के आरोप में पुलिस ने गांव के कई लोगों के खिलाफ  मामला दर्ज करने की बात कही है।

रक्षाबंधन के दिन गायब हो गई थी छात्रा
बता दें कि रक्षाबंधन के दिन 11वीं की छात्रा रहस्यमयी ढंग से गायब हो गई थी। परिजनों ने पांवटा थाने में छात्रा की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवाई थी जिसके बाद पुलिस छात्रा को तलाश रही थी। बीते वीरवार को छात्रा की अधकटी लाश बाता नदी में मिला थी, जिसका गांव वालों ने पुलिस को बताए बगैर अंतिम संस्कार कर दिया था। जांच-पड़ताल के बाद जो तथ्य सामने आए उनके आधार पर पुलिस आरोपियों तक पहुंची। उपमंडल पुलिस अधिकारी प्रमोद चौहान ने बताया कि 2 लोगों के खिलाफ  गैर-इरादतन हत्या का मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। दोनों की गलती से छात्रा को करंट लगा था।