त्रिलोकपुर मंदिर में चैत्र नवरात्र मेले 6 से 19 अप्रैल तक, 250 जवान संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा

Monday, Mar 25, 2019 - 11:12 AM (IST)

 नाहन(सतीश) : माता बाला सुन्दरी मन्दिर उत्तरी भारत के प्रसिद्ध शक्ति पीठों में से एक है जहां पर नवरात्र पर्व के अतिरिक्त पूरे वर्ष श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है और प्रदेश के अतिरिक्त पडोसी राज्यों हरियाणा, पंजाब, दिल्ली व देश विदेश से असंख्य पर्यटक देवी मां के दर्शन को पहुंचते है। इस बार नवरात्र मेला 6 अप्रैल से 19 अप्रैल तक मनाया जा रहा है। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर एवं आयुक्त मंदिर न्यास, ललित जैन ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से मेले को चार सैक्टरों में विभाजित किया जाएगा, जिसके प्रत्येक सैक्टर में एक मेजिस्ट्रेट एवं एक पुलिस अधिकारी को तैनात किया जाएगा।
इसके अतिरिक्त लगभग 250 पुलिस एवं गृह रक्षक जवानों को विभिन्न स्थलों पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए तैनात किया जाएगा। उन्होंने बताया कि असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए मेला क्षेत्र में 35 सीसीटीवी भी स्थापित किए जाएंगे जिनकी निगरानी के लिए मेला मजिस्ट्रेट द्वारा एक प्रशिक्षित पुलिस जवान एवं एक अन्य कर्मचारी को तैनात किया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि मेले के दौरान विस्फोटक सामग्री, आग्रेय शस्त्रों को लाने एवं ले जाने के अतिरिक्त नारियल चढ़ाने एवं उंची आवाज में बैंड अथवा ढोल बजाने पर पूर्ण प्रतिबन्ध रहेगा। उन्होंने कहा कि मेले को सुनियोजित ढंग से आयोजित करने तथा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर न्यास गंभीर है ताकि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

 

kirti