कोलकाता के हैकर ने व्यक्ति के खाते से उड़ाए 40 हजार

Friday, Jun 28, 2019 - 07:25 PM (IST)

दाड़लाघाट: उपमंडल की ग्राम पंचायत पारनु के ठेरा गांव के एक व्यक्ति के खाते से 40,000 रुपए निकाल लिए गए। जानकारी के अनुसार ठेरा निवासी नंद लाल के शिमला कालीबाड़ी स्थित एस.बी.आई. बैंक शाखा के खाते से बिना उसका ए.टी.एम., पिन व ओ.टी.पी. के 40,000 रुपए निकाल लिए गए। यही नहीं, नंद लाल द्वारा बैंक में रजिस्टर्ड फोन नंबर पर मैसेज प्राप्त हुआ कि संदेहास्पद लेन-देन के कारण आपका ए.टी.एम. कार्ड ब्लॉक कर दिया गया है। इसके बावजूद हैकर लगातार उनके अकाऊंट से पैसा निकालने की कोशिश करता रहा, जिसके मोबाइल पर मैसेज आते रहे कि 150 कोड ब्लॉक ट्रांजैक्शन के कारण अदायगी नहीं की जा सकती। नंद लाल का कहना है कि इसके बावजूद भी दूसरे दिन सुबह कोलकाता के रहने वाले एक व्यक्ति बाबन बैन ने उसके खाते से अपने खाते में ए.टी.एम. संख्या 04292 स्वीच सैंटर बेलापुर में पैसा ट्रांसफर कर दिया। इसका संदेश नंद लाल को मोबाइल पर प्राप्त हो गया।

पासबुक में भी एंटर हो चुका है हैकर का नाम और ए.टी.एम. संख्या

हैकर का नाम और ए.टी.एम. संख्या पासबुक में भी एंटर हो चुकी है। इसके बाद 18 जून को नंद लाल ने शिमला जाकर बैंक के नोटिस में मामला लाया जहां से उसे आश्वासन मिला कि इस बावत पूरी छानबीन की जाएगी तथा 10 -12 दिन में प्रक्रिया पूर्ण होने पर मामला सुलझा लिया जाएगा। नंद लाल ने शिमला में भी उक्त राशि के फ्रॉड बारे सदर थाना सब्जी मंडी शिमला में एफ.आई.आर. दर्ज कार्रवाई की थी पर आज तक न तो बैंक से किसी कार्रवाई की सूचना मिली है और न ही पुलिस की ओर से कोई सूचना प्राप्त हुई है।

क्या बोले साइबर क्राइम ब्रांच शिमला के डी.एस.पी.

एस.बी.आई. ब्रांच कालीबाड़ी की बात की गई तो वहां किसी ने फोन नहीं उठाया। साइबर क्राइम ब्रांच शिमला के डी.एस.पी. नरवीर सिंह ने कहा कि पुलिस थाना से अभी तक उनके पास ऐसी कोई शिकायत नहीं आई है। अभी बैंक वाले अपनी कार्रवाई कर रहे होंगे। यदि नंद लाल ने कोई पिन या ए.टी.एम. कार्ड नंबर शेयर नहीं किया होगा तो 45 दिन के अंदर उनकी राशि वापस हो सकती है।

Vijay