ज्वालामुखी में शुरू हो रहे गुप्त नवरात्रे, विश्व कल्याण हेतु 9 दिन होगा मां का जाप और यज्ञ

Wednesday, Feb 10, 2021 - 03:43 PM (IST)

ज्वालामुखी (पंकज शर्मा): विश्वविख्यात ज्वालामुखी मंदिर में शुक्रवार 12 फरवरी से गुप्त नवरात्रे शुरू होने के उपलक्ष्य पर पुजारी बर्ग विश्व कल्याण और विश्व शांति के लिए जप, पूजा लगातार 9 दिन तक करेंगे। ये गुप्त नवरात्र 20 फरवरी तक चलेंगे। विश्वविख्यात ज्वालामुखी मंदिर में गुप्त नवरात्रों का शुभारंभ विशेषतौर पर एसडीएम ज्वालामुखी अंकुश शर्मा द्वारा विधिवत पूजन, संकल्प व कन्या पूजन से किया जाएगा व नवरात्रों के दौरान अनुष्ठान पर बैठने वाले ब्राह्मणों और पुजारियों को संकल्प दिलाया जाएगा।

पुजारी महासभा के प्रधान पुजारी अविनेंद्र शर्मा ने बताया कि गुप्त नवरात्रों के दौरान विश्व शांति व विश्व कल्याण के लिए मां ज्वाला के मूल मंत्र, बटुक भैरव, गणपति, गायत्री व अन्य जप व पाठ किए जाएंगे। न्यास की ओर से प्राचीन परंपराओं को बरकरार रखा जाएगा। अनुष्ठान के नौवें दिन हवन पूजा का आयोजन किया जाएगा। इस दिन देश-विदेश से मां के भक्त हवन में आस्था व श्रद्धा की आहुतियां डालकर पुण्य फल प्राप्त करेंगे।

उन्होंने बताया कि विश्व शाति व जनकल्याण के लिए साल में दो बार होने वाले गुप्त नवरात्र के लिए मंदिर न्यास कृतसंकल्प है। आयोजन में भाग लेने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इस अवसर पर मंदिर अधिकारी जगदीश शर्मा ने बताया कि गुप्त नवरात्रों का आगाज हो रहा है और कोविड के चलते जारी एसओपी की पालना करते हुए सारा आयोजन किया जाएगा।

Content Writer

Vijay