गुड़िया गैंगरेप हत्याकांड: CBI ने दर्ज किए दो केस, जल्द हो सकते हैं बड़े खुलासे

Sunday, Jul 23, 2017 - 10:23 AM (IST)

शिमला: बहुचर्चित गुड़िया मामले में हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के निर्देश पर देश की सर्वोच्च जांच एजैंसी सी.बी.आई. एक्शन में आ गई है। इस सिलसिले में शनिवार को दिल्ली में दो अलग-अलग केस दर्ज किए गए हैं। पहला केस गुड़िया और दूसरा थाने की हवालात में आरोपी सूरज की हत्या को लेकर दर्ज हुआ है। उन्होंने कोर्ट के निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करते हुए एस.आई.टी. गठित की है। इसके मुखिया एस.पी. रैंक के अधिकारी को बनाया गया है। इसमें एक एडीशनल एस.पी., डी.एस.पी. रैंक के अधिकारी भी हैं। एक महिला अधिकारी को भी टीम का अहम हिस्सा बनाया गया है। यह टीम सिलसिलेवार केस की जांच-पड़ताल करेगी। टीम जांच के लिए राजधानी शिमला पहुंच गई है। टीम ने जांच आरंभ कर दी है। कोटखाई क्षेत्र में स्पैशल कैंप लगाया जाएगा। यहीं से तहकीकात को आगे बढ़ाया जाएगा। स्पॉट पर जाकर सीन ऑफ क्राइम रीक्रिएट किया जाएगा। जो कार्य पुलिस से अधूरा रहा, उसे सी.बी.आई. पूरा करेगी। पुलिस ने भी जांच के लिए एस.आई.टी. गठित की थी लेकिन इसकी जांच पर कई तरह के सवाल खड़े हो गए थे। 


18 जुलाई को कोटखाई थाने के हवालात में हुई थी सूरज की हत्या
आरोप था कि पुलिस ने रसूखदारों को बचाया। दो संदिग्ध आरोपियों को हिरासत में लेकर इनका मैडीकल, डी.एन.ए. टैस्ट के लिए सैंपल लिए लेकिन गिरफ्तारी नहीं की। पुलिस ने 2 नेपालियों, एक गढ़वाली समेत कुल 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया था। इनमें से आरोपी नेपाल मूल के सूरज की 18 जुलाई को कोटखाई थाने के हवालात में हत्या हो गई थी। उसका इल्जाम आरोपी राजेंद्र उर्फ राजू के सिर आया। पुलिस ने उसे एक और हत्या मामले में आरोपी बनाया है लेकिन पुलिस कर्मियों को केवल सस्पैंड ही किया गया। कइयों को सस्पैंड के बगैर केवल लाइनहाजिर किया गया। अब सी.बी.आई. दूसरी हत्या को लेकर पुलिस कर्मियों से भी पूछताछ करेगी। जिन आरोपियों को पहले पुलिस ने पकड़ा था, इनमें से 5 से भी पूछताछ होगी। केस की कड़ियो का जोड़ने का प्रयास होगा।


क्या कहती है सी.बी.आई.
सी.बी.आई. के प्रवक्ता आर.के. गौड़ के अनुसार हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के निर्देशों अनुरूप जांच एजैंसी ने दिल्ली में दो केस दर्ज किए हैं। पहला केस कोटखाई थाने में गुड़िया के रेप, मर्डर के संबंध में है जबकि दूसरा केस 19 जुलाई को पुलिस कस्टडी में हुई आरोपी मौत के संबंध में है। उन्होंने बताया कि पहले वाले केस में स्थानीय पुलिस ने 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया था। इनमें से एक ही पुलिस कस्टडी में रहस्यमयी परिस्थितियों में मौत हो गई थी। प्रवक्ता ने बताया कि एस.आई.टी. सीन ऑफ क्राइम के लिए रवाना हो गई है। दोनों केसों की जांच शुरू हो गई है।