गुड़िया मामला: पेश नहीं हुए SIT के वकील, अब 25 नवंबर को अगली सुनवाई

Thursday, Nov 23, 2017 - 12:16 PM (IST)

शिमला (विकास): गुड़िया गैंगरेप और मर्डर केस से जुड़े कोटखाई पुलिस स्टेशन लॉकअप हत्याकांड मामले में वीरवार को फिर सुनवाई टल गई। पिछली बार की तरह इस बार भी आरोपियों की तरफ से कोर्ट में वकील पेश नहीं हुए। इस मामले की अगली सुनवाई अब 25 नवंबर को होगी। इन मामले में आई.जी. जैदी, एस.पी. डी.डब्ल्यू. नेगी व डी.एस.पी. मनोज जोशी सहित अन्य पुलिस अधिकारी व कर्मचारी शामिल हैं। सभी आरोपी कंडा जेल में न्यायिक हिरासत में हैं। बता दें कि आज आईजी जैदी के वॉइस टेस्ट को लेकर सुनवाई होनी थी। 


18 जुलाई को कोटखाई थाने हुई थी आरोपी सूरज की मौत
गुड़िया केस मेंं पकड़े गए एक आरोपी सूरज की बीते 18 जुलाई को कोटखाई थाने में मौत हो गई थी। इस मामले में सबसे पहले सी.बी.आई. ने गुड़िया मामले की जांच को लेकर गठित एस.आई.टी. के सभी 8 सदस्यों को गिरफ्तार किया था। इसके बाद जांच एजैंसी ने बीते 16 नवम्बर को जिला शिमला के पूर्व एस.पी. नेगी को गिरफ्तार कर लिया था। जब लॉकअप हत्याकांड मामला सामने आया था तो उस दौरान डी.डब्ल्यू. नेगी जिला शिमला के एस.पी. थे। सूत्रों की मानें तो सी.बी.आई. जांच में उभर कर सामने आया है कि पुलिस लॉकअप में हुई सूरज की मौत को लेकर पुलिस अधिकारियों ने आपसी मिलीभगत से फर्जी केस बनाया। इसके तहत गुड़िया रेप और मर्डर केस में पकड़े गए राजू को सूरज की मौत का जिम्मेदार ठहराते हुए आरोपी बनाया गया लेकिन सूत्रों की मानें तो सी.बी.आई. जांच में ऐसे तथ्य नहीं पाए गए, जिससे राजू को ही सूरज की हत्या का आरोपी करार दिया जा सके। 


यह है मामला
बीते 4 जुलाई को स्कूल से घर वापस लौटते समय गुड़िया अचानक लापता हो गई थी तथा 6 जुलाई की सुबह उसका शव दांदी जंगल में पड़ा मिला। गुड़िया प्रकरण में सबसे पहले पुलिस ने जांच अमल में लाई थी। इसके बाद यह मामला एस.आई.टी. को सौंपा गया। इसके बाद एस.आई.टी. ने मामला सुलझाने का दावा करते हुए 6 लोगों को गिरफ्तार किया। इसी बीच यह केस सी.बी.आई. के सुपुर्द कर दिया गया लेकिन उससे पहले पुलिस लॉकअप में एक आरोपी सूरज की हत्या हो गई, ऐसे में सी.बी.आई. ने बीते 22 जुलाई को गुड़िया मर्डर और रेप केस तथा पुलिस लॉकअप हत्याकांड को लेकर अलग-अलग मामले दर्ज किए। गुड़िया मर्डर और रेप केस में अभी तक सी.बी.आई. कोई नई गिरफ्तारी नहीं कर पाई है।