गुड़िया केस में SIT की थ्योरी पर भी सवाल, CBI जल्द करेगी बड़ा खुलासा

Tuesday, Nov 28, 2017 - 09:43 AM (IST)

शिमला: लॉकअप हत्याकांड के बाद गुड़िया गैंगरेप और मर्डर केस में भी एस.आई.टी. सी.बी.आई. के जांच दायरे में आ गई है। सूत्रों के अनुसार एस.आई.टी. ने गुड़िया मामले को लेकर जो थ्योरी बनाई है, वह सी.बी.आई. छानबीन में सही नहीं पाई जा रही है। इसके तहत जिन आरोपियों को एस.आई.टी. ने इस केस में पकड़ा था, उनके खिलाफ सी.बी.आई. को ऐसे साक्ष्य जांच में नहीं मिले हैं जिससे उन्हें मुजरिम ठहराया जा सके। ऐसे में यह मामला अब उलझता नजर आ रहा है। विशेष है कि सी.बी.आई. ने एस.आई.टी. द्वारा पकड़े गए कथित आरोपियों के विभिन्न तरह के फौरेंसिक टैस्ट करवाए थे लेकिन सूत्रों के अनुसार संबंधित टैस्ट रिपोर्टों में उनके खिलाफ कोई दमदार साक्ष्य सामने नहीं आए हैं। 


सी.बी.आई. हर पहलू को गंभीरता से खंगाल रही
ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि एस.आई.टी. ने जिन्हें गुड़िया केस में पकड़ा था, क्या वे ही आरोपी हैं या नहीं? गुड़िया केस को लेकर गठित की गई एस.आई.टी. ने मामले की छानबीन के तहत 6 लोगों को गिरफ्तार किया था। इसी बीच सूरज नामक एक आरोपी की पुलिस लॉकअप में हत्या हो गई थी। इस केस के आरोपियों को बेनकाब करने के लिए सी.बी.आई. हर पहलू को गंभीरता से खंगाल रही है। इसी कड़ी में जांच टीम का पूछताछ का दौर जारी है। सी.बी.आई. भले ही इस मामले से जुड़े लॉकअप हत्याकांड केस में 9 पुलिस कर्मियों के खिलाफ चालान पेश कर चुकी हो लेकिन मासूम गुड़िया के कातिल अभी भी जांच एजैंसी की गिरफ्त से बाहर हैं।


सी.बी.आई 5 माह से उक्त मामले की जांच में जुटी
मामले का पर्दाफाश करने के लिए सी.बी.आई. की टीम 80 से अधिक लोगों केब्लड सैंपल ले चुकी है। इसके साथ ही दर्जनों लोगों से भी पूछताछ की जा चुकी है, बावजूद इसके अभी तक गुड़िया केस में सी.बी.आई. ने कोई गिरफ्तारी नहीं की है। देश के सर्वोच्च जांच एजैंसी सी.बी.आई. पिछले करीब 5 माह से उक्त मामले की जांच में जुटी हुई है। इसके तहत जांच टीम को कुछ साक्ष्य भी हाथ लगे हैं लेकिन अभी उनके दम पर अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। 


एस.आई.टी. ने गलत तरीके से हिरासत में रखा
सी.बी.आई. जांच में सामने आया है कि एस.आई.टी. ने मामले की जांच के तहत 2 युवकों को शक के आधार पर पकड़ा और उन्हें 3 दिनों तक गलत तरीके से हिरासत में रखा। इसके साथ ही जांच में कई अन्य खुलासे भी हुए। 


20 को होगी रिपोर्ट पेश
गुड़िया केस में सी.बी.आई. 20 दिसम्बर को उच्च न्यायालय में अपनी स्टेटस रिपोर्ट पेश करेगी। ऐसे में सी.बी.आई. हर तथ्यों को बारिकी से खंगाल रही है।