फोरलेन प्रोजैक्ट्स को ठीक ढंग से रिप्रैजैंट नहीं कर पाई सरकार : जीएस बाली

Sunday, Feb 02, 2020 - 10:56 PM (IST)

कांगड़ा (ब्यूरो): कांग्रेस के सत्ता में रहते केंद्र के मंत्री नितिन गडकरी ने प्रदेश सरकार को बहुत से राष्ट्रीय उच्चमार्ग स्वीकृत किए थे। जो राष्ट्रीय उच्चमार्ग मंजूर हुए थे उनके प्रति प्रदेश की मौजूदा सरकार गंभीर नहीं रही और राज्य की इन योजनाओं को सरकार ठीक ढंग से रिप्रैजैंट नहीं कर पाई। यह बात रविवार को एक पत्रकार सम्मेलन में पूर्व परिवहन, खाद्य एवं आपूॢत व तकनीकी मंत्री जीएस बाली ने कही। उन्होंने कहा कि इसका सबसे ज्यादा झटका कांगड़ा व हमीरपुर की जनता को लगा है।

4 में से 2 उच्चमार्गों पर होगा काम

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 4 मुख्य मार्गों पर फोरलेन का काम होना था। जानकारी मिली है कि इनमें से 2 उच्चमार्गों पर परवाणु से शिमला व कीरतपुर से कुल्लू-मनाली का काम तो होगा परंतु प्रदेश के सबसे बड़े जिले जहां ट्रैफिक की समस्या बहुत है और जनसंख्या भी सबसे ज्यादा है, उसको राजधानी से जोडऩे के लिए सबसे अधिक फोरलेन बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यहां 15 हजार यूनिट ट्रैफिक है।

मटौर-शिमला और पठानकोट-मंडी उच्चमार्गों पर रोका जा रहा काम

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही मटौर-शिमला और पठानकोट-मंडी उच्चमार्गों पर काम रोके जाने का समाचार है जोकि दोनों फोरलेन होने थे। उन्होंने कहा कि इसमें 90 प्रतिशत तक हिस्सा कांगड़ा जिला का आता है। ऐसी बातें सामने आ रही हैं कि इनको फोरलेन से टू-लेन किया जा रहा है जबकि यह टू-लेन तो पहले ही हैं। उन्होंने कहा कि बढ़ती हुई ट्रैफिक समस्या से निजात पाने के लिए फोरलेन का होना जरूरी है।

फोरलेन के प्रोजैक्ट को किया जा रहा टू-लेन

उन्होंने कहा कि मटौर-शिमला उच्च मार्ग का शिलान्यास केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी कर चुके हैं परंतु सरकार के नुमाइंदे इन योजनाओं के प्रति सजग नहीं हैं और वह ठीक ढंग से इस योजना की जरूरत पेश नहीं कर पाए। उन्होंने सरकार पर व्यंग्य कसते हुए कहा कि विकास यह हुआ कि फोरलेन के प्रोजैक्ट को टू-लेन किया जा रहा है।

प्रदेश में बेरोजगारों का आंकड़ा 10 लाख के पार

उन्होंने कहा कि बेरोजगारों का आंकड़ा प्रदेश में 10 लाख पार कर चुका है जोकि चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री हिमाचल का होने के बावजूद प्रदेश को इस बजट में कुछ नहीं मिला। उन्होंने कहा कि इन्वैस्टर मीट में भी कोई नया प्रोजैक्ट नहीं आया। उन्होंने कहा कि न तो रेलवे लाइन का कुछ बना और न ही केंद्रीय विश्वविद्यालय का।

Vijay