GS Bali बोले-बस अड्डों में AC से लैस होंगे Waiting Room

Tuesday, Jul 04, 2017 - 01:40 AM (IST)

धर्मशाला: प्रदेश भर में नए सिरे से बनाए जाने वाले बस अड्डे सुविधाओं से लैस होंगे। बस अड्डों में वेटिंग रूम ए.सी. युक्त होंगे। इसके साथ ही बस अड्डों में बसों का इंतजार कर रहे यात्री महिला, पुरुषों व छोटे बच्चों के लिए प्ले एरिया बनाया जाएगा, ताकि यात्री बोर न हों। यह बात परिवहन मंत्री जी.एस. बाली ने सोमवार को धर्मशाला में आयोजित प्रैस वार्ता के दौरान कही। इस मौके पर उन्होंने बताया कि नई तकनीक से बनाए जाने वाले बस अड्डों में यात्रियों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। प्रदेश सरकार यात्रियों को शानदार यात्रा अनुभव प्रदान करने और बस अड्डों पर आधुनिकतम सुविधाएं उपलब्ध करवाने के  लिए निरंतर प्रयासरत है और इस दिशा में कई क्रांतिकारी कदम उठाए गए हैं। इस मौके पर डी.सी. कांगड़ा सी.पी. वर्मा, विभिन्न विभागों के अधिकारी और प्रदेश कांग्रेस सचिव अजय वर्मा मुख्य रूप से उपस्थित रहे। 

निगम के बेड़े में जुडेंगी 325 नई बसें 
उन्होंने बताया कि शीघ्र ही निगम के बेड़े में 325 नई बसें जोड़ी जाएंगी। इनमें से 250 छोटी बसों को पिछड़े एवं ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि साढ़े 4 वर्ष पूर्व जब उन्होंने परिवहन मंत्री के रूप में कार्य आरंभ किया था, तो उस समय एच.आर.टी.सी. के बेड़े में केवल 1600 बसें थीं लेकिन वर्तमान में एच.आर.टी.सी. के बेड़े में 3200 के करीब बसें हैं। उन्होंने बताया कि निगम की बसों में महिलाओं को 25 प्रतिशत कम दरों पर यात्रा की सुविधा और स्कूली बच्चों को स्कूल आने-जाने की मुफ्त यात्रा सुविधा प्रदान की जा रही है।

नए बस अड्डों का निर्माण कार्य जोरों पर
प्रदेश में बड़े पैमाने पर नए बस अड्डों का निर्माण कार्य शुरू किया गया है। इन कार्यों पर करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इस मौके पर मंत्री ने बताया कि मनाली में लगभग 75 करोड़रुपए, कुल्लू में लगभग 25-30 करोड़, ऊना में 35 करोड़ और धर्मशाला में लगभग 15 करोड़ रुपए की लागत से बस अड्डे बनाए जा रहे हैं। ये बस अड्डे आधुनिक सुविधाओं से लैस पी.पी.पी. एवं बी.ओ.टी. व्यवस्था के तहत बनाए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त बस अड्डा प्रबंधन प्राधिकरण ने हमीरपुर, नालागढ़ और बद्दी के बस अड्डों को स्वयं बनाने का निर्णय लिया है, जिन पर 10, 5 व 3 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। रोहड़ू, ठियोग, निरमंड, चिडग़ांव, स्वारघाट, बड़ोह और मंडी के कोटली में बस अड्डों का निर्माण कार्य जोरों पर चल रहा है। 

1 लाख के करीब खत्म हुए फर्जी राशन कार्ड
उन्होंने बताया कि डिजिटल राशन कार्ड से लगभग 1 लाख के करीब फर्जी राशन कार्ड खत्म किए गए हैं। इसके अतिरिक्त प्रदेश में सभी उपभोक्ताओं को डिजिटल राशन कार्ड व सभी उचित मूल्य की दुकानों पर पी.ओ.एस. मशीनें भी उपलब्ध करवा दी गई हैं। उन्होंने बताया कि आधार से लिंक डिजिटल राशन कार्ड अपनाने से फर्जी राशन कार्डों की समस्या समाप्त करने में बड़ी सफलता मिली है। इसके अलावा ये डिजिटल राशन कार्ड राशन की कालाबाजारी को रोकने में भी काफी हद तकमददगार होंगे। 

हाईड्रो इंजीनियरिंग कालेज की कक्षाएं नगरोटा बगवां में
उन्होंने बताया कि हाईड्रो इंजीनियरिंग कालेज की कक्षाएं फिलहाल नगरोटा बगवां इंजीनियरिंग कालेज में इसी सत्र से शुरू होंगी। उन्होंने बताया कि अभी तक बिलासपुर में इंफ्रास्ट्रक्चर न होने के कारण ये कक्षाएं नगरोटा बगवां में शुरू की जा रही हैं और बिलासपुर में इंफ्रास्ट्रक्चर बनते ही इन्हें शिफ्ट कर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त नगरोटा बगवां इंजीनियरिंग कालेज में आर्किटैक्ट का प्रशिक्षण भी शुरू होगा और इसके लिए स्वीकृति भी मिल चुकी है।

जल्द होगी जिला स्तरीय जन शिकायत निवारण समिति की बैठक 
उन्होंने बताया कि जल्द ही जुलाई माह के अंतिम सप्ताह में जिला स्तरीय जन शिकायत निवारण समिति की बैठक आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में लोगों को पेश आ रही समस्याओं के समाधान के लिए यह कदम उठाया गया है।