परिवहन मंत्री की पहल के बाद बढ़ी वोल्वो बसों की कमाई

Sunday, Dec 04, 2016 - 12:12 PM (IST)

धर्मशाला: परिवहन परिवहन मंत्री जी.एस. बाली द्वारा अवैध रूप से चल रही वोल्वो बसों पर की गई कार्रवाई से निगम की आय में बढ़ौतरी हुई है। निजी वोल्वो बसों में अवैध रूप से सवारियों को बिठाया जा रहा था, जबकि निगम की वोल्वो तथा ए.सी. बसें बिना सवारियों के अपने रूटों पर खाली दौड़ रही थीं। इस संदर्भ में कई बार शिकायत करने के बाद भी अवैध रूप से चल रही इन निजी वोल्वो बसों पर कोई कार्रवाई अमल में नहीं लाई जा रही थी, लेकिन परिवहन मंत्री द्वारा रात के समय ही बसों का निरीक्षण कर इनको जब्त करने को लेकर की गई कार्रवाई से निगम को लाभ पहुंचा है। इस कार्रवाई के बाद से ही निगम की सभी वोल्वो बसों में सवारियों की संख्या बढ़ गई है। यह बात शनिवार को धर्मशाला में हिमाचल परिवहन कर्मचारी महासंघ (इंटक) की धर्मशाला में आयोजित बैठक में कही।


कर्मचारी महासंघ की इस बैठक में महासंघ के वरिष्ठ नेता प्रदीप बलौरिया, इंटक धर्मशाला के अध्यक्ष रविंद्र सिंह जाट, प्रधान विपन कुमार, महासचिव ऋषि कुमार और परिचालक यूनियन के प्रधान पवन सहित अन्य लोग उपस्थित थे। उन्होंने परिवहन मंत्री जी.एस. बाली द्वारा की गई कार्रवाई की सराहना करते हुए कहा कि निजी वोल्वो बसों में अवैध रूप से सवारियों को बिठाया जा रहा था, जबकि निगम की वोल्वो तथा ए.सी. बसें खाली ही रूटों पर दौड़ रही थीं। उन्होंने कहा कि धर्मशाला बस डिपो के तहत ही अब प्रतिदिन अप-डाऊन में वोल्वो तथा ए.सी. बसों से 1 लाख रुपए से ज्यादा की कमाई हो रही है। उन्होंने कहा कि इतनी कमाई तो निगम को त्यौहारी सीजन के दौरान भी नहीं हुई थी। 


बंद हो ऑनलाइन बुकिंग
हिमाचल परिवहन कर्मचारी महासंघ (इंटक) की बैठक के दौरान उन्होंने यह भी मांग उठाई है कि निजी वोल्वो बसों की ऑनलाइन बुकिंग व्यवस्था को भी बंद करवाया जाए। उन्होंने कहा कि मंत्री द्वारा स्वयं सड़क पर उतर कर की गई इस कार्रवाई से अब क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी वर्ग को भी सीख मिलेगी तथा समय-समय पर अवैध रूप से चल रही ऐसी निजी बसों पर कार्रवाई की जाएगी।


पैंशन समस्या का भी मांगा समाधान
बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों ने परिवहन मंत्री जी.एस. बाली से मांग की है कि निगम के सेवानिवृत्त कर्मचारियों की पैंशन समस्या को भी जल्द से जल्द हल किया जाए, ताकि उन्हें पैंशन के लिए भटकना न पड़े। इसके अलावा उन्होंने कहा कि निगम कर्मचारियों की अधिकतर समस्याओं का हल परिवहन मंत्री द्वारा कर दिया गया है, लेकिन कुछ समस्या अभी भी कर्मचारियों को आ रही है, जिसका समाधान भी जल्द करने की मांग उन्होंने उठाई है।