निजी बस आप्रेटरों को GS Bali की दोटूक, नहीं बख्शे जाएंगे नियम तोडऩे वाले

Saturday, Dec 03, 2016 - 01:29 AM (IST)

धर्मशाला: निजी वोल्वो बसों पर बुधवार को परिवहन मंत्री जी.एस. बाली द्वारा किए गए सर्जिकल अटैक के बाद परिवहन मंत्री के तेवर प्रदेश भर में दौड़ रही अवैध निजी वोल्वो बसों को लेकर और कड़े हो गए हैं। वोल्वो बसों पर कार्रवाई करने के बाद मंडी में निजी बस आप्रेटरों ने बाली की कार्रवाई का विरोध किया, जिसके बाद जी.एस. बाली ने यह रुख अपनाया है। बाली का कहना है कि यह निजी आप्रेटर लोगों की सुरक्षा के साथ खेल रहे हैं, इसलिए ये कार्रवाई का विरोध कर रहे हैं। 

जानकारी के अनुसार प्रदेश भर में सीजन के दौरान 60 के तकरीबन निजी वोल्वो बसें दिल्ली तक चलाई जा रही हैं। वहीं ऑफ सीजन में रोजाना मनाली से 15, धर्मशाला से 10 और शिमला से 10 बसें दिल्ली तक चल रही हैं। इन बसों पर कार्रवाई के बाद भी बसें निजी आप्रेटरों द्वारा चलाई जा रही हैं, इसको देखते हुए परिवहन मंत्री ने दो-टूक कह दिया है कि ऐसे  अवैध रूप से चलाए जा रही निजी बसों के मालिक पहले कानून पढ़ें, उसके बाद बसों को चलाएं। परिवहन मंत्री ने साफ कह दिया है कि ऐसी अवैध निजी वोल्वो बसों पर कानून के मद्देनजर सख्त कार्रवाई की जाएगी। सवारियों से अधिक पैसा ऐंठने तथा सुरक्षा के नाम पर खिलवाड़ करने वालों पर परिवहन विभाग सख्ती करेगा और उन्हें किसी भी सूरत में बख्शने के मूड में नहीं है। 

एक बार चालान के बाद दूसरी बार कोर्ट में
परिवहन विभाग प्रदेश भर में चल रही अवैध निजी वोल्वो बसों के खिलाफ कोर्ट में कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है। नियमों को ताक पर रखने वाली बसों के पकड़े जाने पर विभाग द्वारा पहली बार चालान काटकर सबक सिखाया जाएगा। वहीं दोबारा नियमों को ठेंगा दिखाने पर बस आपे्रटरों को कोर्ट में घसीटा जाएगा। विभाग का कहना है कि यात्रियों की सुरक्षा और नियमों के साथ समझौता नहीं किया जाएगा। परिहवन विभाग ने अवैध रूप से चल रही निजी बसों पर शिकंजा कसते हुए अब तक विभिन्न जिलों में 38 बसों के चालान काटे हैं।