शादी से ठीक पहले दूल्हे ने दुल्हन को छोड़ किसी और से रचाई शादी

7/1/2019 11:26:16 AM

कुल्लू (शम्भू): जिला कुल्लू की अप्पर वैली में एक युवक और युवती के परिजनों ने उनका रिश्ता तय करवाया। दुल्हन के परिजनों ने शादी के कार्ड आदि भी छपवा दिए। शादी की सारी तैयारियां पूरी हो गई थीं और अब बस शहनाई बजने का इंतजार था। शादी से ठीक पहले युवक ने किसी अन्य लड़की के साथ विवाह रचा लिया और उसे दुल्हन बनाकर अपने घर ले आया। इधर, जहां उसका रिश्ता हुआ था वहां दुल्हन के घर तमाम तैयारियां अब धरी रह गईं। जब दुल्हन के परिजनों को इस बात का पता चला तो वे उनके घर गए। आरोप है कि इस पर दूल्हे के परिजनों ने उन्हें डराया-धमकाया।

दुल्हन के भाई ने एस.पी. कुल्लू से की शिकायत

दुल्हन के भाई ने इस पर एस.पी. कुल्लू से भी शिकायत की है। शिकायत पत्र महिला पुलिस थाना को भेजा गया है। शिकायत में लिखा है कि कुछ दिन पहले दूल्हा अपनी बहन के साथ कुल्लू आया। दुल्हन का भाई भी उसे लेकर कुल्लू आया। दुल्हन के लिए कपड़ों आदि की दूल्हा पक्ष की ओर से खरीददारी की गई। दुल्हन ने अपने भाई को बताया कि दूल्हे की बहन ने उससे पूछा था कि शादी में कितना दहेज दे रहे हो। इस पर दुल्हन ने कहा कि मेरे पिता दहेज नहीं दे सकते। उसके कुछ दिन बाद ही पता चला कि दूल्हे ने किसी अन्य लड़की से शादी कर ली है। दुल्हन के भाई ने आरोप जड़ा है कि पुलिस भी उनकी शिकायत पर न तो मामला दर्ज कर रही है और न कोई कार्रवाई कर रही है।

कोर्ट में केस कर सकते हैं दुल्हन व उसके परिजन

कानून के जानकारों का कहना है कि इस मामले में कानूनन दुल्हन के परिजन कोर्ट में दूल्हा पक्ष के खिलाफ केस कर सकते हैं। कोर्ट शादी की तैयारियों में हुए खर्च व अन्य खर्चों की वापसी के लिए दूल्हा पक्ष को आदेश दे सकता है। इस प्रकरण में दुल्हन के परिजनों की जिस प्रकार समाज व बिरादरी में बेइज्जती हुई और मानसिक परेशानी हुई, इसकी एवज में भी दूल्हा पक्ष को भुगतान करना पड़ सकता है।

दोनों पक्षों को महिला पुलिस थाने बुलाया

ए.एस.पी. कुल्लू राज कुमार चंदेल ने बताया कि ऐसी शिकायत आई है और दोनों पक्षों को 2 जुलाई को महिला पुलिस थाना बुलाया गया है। दोनों पक्षों की काऊंसलिंग करवाई जाएगी। यदि वे नहीं मानते हैं तो आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। कानून के अनुसार क्या कार्रवाई हो सकती है, इस संदर्भ में भी अवगत करवाया जाएगा।


Vijay

Related News