जब दुल्हन के घर से बारातियों संग रफूचक्कर हुआ दूल्हा, जानिए क्या थी वजह

Tuesday, Jun 25, 2019 - 10:09 PM (IST)

सलूणी: उपमंडल के भांदल के गांव जैथल में चाइल्ड लाइन ने प्रशासन के सहयोग से एक बाल विवाह रोकने में सफलता हासिल की है। नाबालिग लकड़ी को ब्याहने के लिए आई बारात को दरवाजे से खाली हाथ लौटा दिया गया। जानकारी के अनुसार सलूणी उपमंडल के दायरे में आने वाली एक ग्राम पंचायत में नाबालिग लड़की की शादी सरोटू के एक युवक के साथ मंगलवार को होने जा रही थी और बारात दुल्हन के घर पहुंच चुकी थी। हिन्दू रीति-रिवाज के साथ इस शादी को अंजाम देने के लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी थीं।

इस दौरान किसी ने चाइल्ड लाइन को दूरभाष के माध्यम से इस बाल विवाह के बारे में सूचना दी। सूचना मिलते ही चाइल्ड लाइन ने इसके बारे में जिला व पुलिस प्रशासन को सूचित किया। इस पर जिला व पुलिस प्रशासन ने अपने-अपने विभागों के अधिकारियों को इस दिशा में प्रभावी कदम उठाने के निर्देश जारी किए। इसी के चलते पुलिस थाना किहार के सब इंस्पैक्टर रविंद्र नाथ पुलिस दल व पंचायत रिकॉर्ड सहित पहुंचे लेकिन पुलिस के पहुंचने से पूर्व ही दूल्हा व बारातियों को इस बारे में भनक लग चुकी थी, जिसके चलते वे शादी वाले घर से रफूचक्कर हो गए।

पुलिस ने नाबालिग दुल्हन के घर पहुंच कर उसके परिजनों के बयान कलमबद्ध किए और उन्होंने इस संदर्भ में मौजूदा कानून के बारे में जानकारी देते हुए उन्हें नाबालिग लड़की की शादी न करवाने की हिदायत दी। घरवालों ने लिखित रूप में यह स्वीकारा कि वे अपनी बेटी की उम्र 18 वर्ष होने पर ही उसकी शादी करवाएंगे।

एस.पी. चम्बा डॉ. मोनिका ने बताया कि प्रशासन व चाइल्ड लाइन की सतर्कता से एक बाल विवाह होने से रोका गया है। जैसे ही पुलिस को बाल विवाह के होने की सूचना मिली तो पुलिस थाना किहार के एस.एच.ओ. को इस दिशा में प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए गए। मौके पर पुलिस टीम ने पहुंच कर बाल विवाह को रुकवाने में सफलता हासिल की।

Vijay