जेब ढीली करने लगी हरी सब्जियां, बढ़ी कीमत

Thursday, Apr 11, 2019 - 03:28 PM (IST)

हमीरपुर : सब्जियों की कीमत में उछाल का असर लोगों की जेब पर पड़ रहा है। बताते चलें कि जो सब्जियां पहले 10, 20 व 30 रुपए किलो के हिसाब मिलती थीं, अब उनकी कीमतों में 10 से 20 रुपए तक का उछाल आया है। जानकारी के अनुसार घीया, बैंगन, मटर व शिमला मिर्च आदि सब्जियों के दामों में 10 से 20 रुपए उछाल आया है। दुकानदारों की मानें तो सब्जियों की कीमत में इस तरह से इजाफा होना इस बार मौसम में हुए बदलाव के कारण भी है, जिस कारण बाहरी राज्यों से यहां पर सब्जी का आना थोड़ा कम हो गया है और आने वाले दिनों में इसके हालात सुधरने का अंदेशा है।

सब्जियों के दामों में वृद्धि होने का सीधा असर गरीब की जेब पर पड़ रहा है। ऐसे में गरीब पहले की कीमत पर आधी सब्जी खरीदने को मजबूर हो रहा है। जहां वे पहले 1 किलो सब्जी खरीदते थे वहीं अब उनकी खरीद आधा किलो या उससे कम पर ही सिमट गई है। इसका असर दुकानदारों के व्यवसाय पर भी देखने को मिल रहा है और उन्हें भी मंदी की मार झेलनी पड़ रही है। बताते चलें कि सब्जी मंडी में घीया पहले 30 रुपए और अब 40 रुपए किलो बिक रहा है, जबकि बैंगन पहले 30 और अब 40 रुपए, मटर पहले 40 और अब 60 रुपए, कद्दू पहले 30 रुपए और अब 40 रुपए, शिमला मिर्च पहले 40 रुपए और अब 60 रुपए किलोग्राम बिक रही है। प्याज 20 रुपए, टमाटर 30 रुपए और आलू 15 रुपए किलोग्राम बिक रहे हैं। दूसरी तरफ फलों के दामों में ज्यादा परिवर्तन नहीं आया है।

फलों में अंगूर 80 रुपए किलोग्राम, पपीता 40 रुपए, संतरा 60 रुपए और अनार 80 रुपए व 120 रुपए प्रति किलोग्राम बिक रहा है। दुकानदारों में सोमदत्त, राम कृष्ण, मोनू व महेंद्र आदि ने बताया कि सब्जी के रेट बढ़ने से लोगों ने खरीद कम कर दी है और साथ ही दुकानों में पहले जैसी भीड़ भी देखने को नहीं मिल रही है। ऐसे में उन्हें मंदी की मार झेलनी पड़ रही है। इस संबंध में ए.पी.एम.सी. सचिव हमीरपुर अनिल चौहान ने कहा कि सब्जियों के दामों में उछाल आया है। उन्होंने कहा कि अभी लोकल सब्जियों की सप्लाई सब्जी मंडी में नहीं पहुंच रही है।

kirti