15 हजार मिट्टी के दीयों से जगमगाया कुल्लू का ढालपुर मैदान, दिया नया संदेश (Video)

Wednesday, Nov 07, 2018 - 04:44 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर):  कुल्लू में इस बार दिवाली को लेकर एक नई शुरुआत की गई। जहां दिवाली पर लोग पटाखे जलाकर शोर और वायु प्रदूषण करते हैं, वहीं कुल्लू में ग्रीन एंड क्लीन दिवाली की एक नई पहल की गई, ताकि पारंपरिक ढंग से लोग दिवाली तो मनाएं ही, साथ ही पटाखों से दूर रहें। 


इसके लिए कुल्लू प्रशासन ने दिवाली से एक दिन पहले मिट्टी के दीए जलाकर दिवाली मनाई। रोशनी के इस त्योहार में न सिर्फ दीयों की रोशनी दिखी, बल्कि इससे मिट्टी के दीए बनाने वालों को भी बेहद लाभ पहुंचा है।


जहां लोग मिट्टी के दीयों का इस्तेमाल करना बंद कर चुके थे, वहीं अब फिर मिट्टी के दीए जलाकर दिवाली बनाने की नई शुरुआत हुई। कुल्लू के डीसी युनूस खान ने बताया कि इस बार ये नई शुरुआत की गई है और अब लोगों को दीए जलाकर दिवाली मनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।


इस नई पहल के बाद मिट्टी के दीए बनाने वाले लोगों को एक नया रोजगार मिला है। लोगों में भी इस नई पहल को लेकर बेहद उत्साह है। कुल्लू में 15000 दीए जलाकर ग्रीन एंड क्लीन दिवाली का संदेश दिया गया, जिसे लोगों ने बेहद सराहा। लोगों का मानना है कि न सिर्फ इससे प्रदूषण से निजात मिलेगी, बल्कि त्योहार की खूबसूरती भी बढ़ेगी। 

Ekta