शिमला में दिवाली पर नहीं दिखा ग्रीन क्रैकर्स का क्रेज

Wednesday, Nov 07, 2018 - 11:09 AM (IST)

शिमला: प्रदूषण रहित दीपावली मनाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा किए गए ग्रीन दीपावली मनाने के आह्वान के बावजूद शिमला में ग्रीन क्रैकर्स की बिक्री नाममात्र हुई है। स्थानीय लोगों में ग्रीन क्रैकर्स के प्रति रुझान कम देखने को मिला। इसका कारण अधिक दाम व शहर की गिनी-चुनी दुकानों में ही इनकी उपलब्धता बताया जा रहा है। सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों के बाद दीपावली के अवसर पर पटाखे जलाने की समयावधि कम कर दी गई है और शहरवासी केवल शाम 8 से 10 बजे तक ही पटाखे जला सकेंगे। इसके बाद पटाखे जलाने पर पूर्णतया रोक रहेगी। 


यह कदम इसलिए भी उठाया गया है, ताकि शहर में प्रदूषण की मात्रा कम हो सके, लेकिन ग्रीन क्रैकर्स की बिक्री कम होने के चलते दीपावली के दिन शहर में प्रदूषण का स्तर अधिक बढ़ने की संभावना है। शहर में विभिन्न संस्थाएं भी लोगों को प्रदूषण रहित दीपावली मनाने का आह्वान कर रही हैं, लेकिन शिमला शहर में पटाखों की बिक्री बीते वर्षों की तरह की जारी है। ऐसे में यह देखना होगा कि दीपावली के अवसर पर बीते वर्षों की तुलना में इस बार प्रदूषण का स्तर क्या रहता है। वहीं राजधानी के बाजारों में बारूदी पटाखों की खरीददारी में लोगों का अधिक रुझान देखा गया। हर कोई स्काई शॉट सहित अन्य बारूदी पटाखे खरीदते हुए दिखा। ऐसे में कहा जा सकता है कि ग्रीन दीपावली के सरकार के आह्वान के बाद भी राजधानी में पटाखों की बिक्री पर कोई असर नहीं पड़ा है। लोग हाथोंहाथ पटाखों की खरीददारी कर रहे हैं।


मिट्टी के दीयों से रोशन होंगे घर
शिमला में लोगों ने पूजा के लिए मिट्टी के दीये और घर की सजावट के लिए फूलों को प्राथमिकता दी। इसके अलावा बर्तन की दुकानों और आभूषण की दुकानों पर भी लोगों की खूब भीड़ रही। वहीं कृत्रिम दीपमालाओं सहित घरों को सजाने के लिए आकर्षक वस्तुओं की भी खरीददारी की। हालांकि लोगों ने ड्राई फ्रूट्स को मिठाइयों से अधिक प्राथमिकता दी। ड्राई फू्रट्स बेचने वालों की चांदी रही। हलवाइयों ने भी रंग-बिरंगी और अलग-अलग तरह की मिठाइयों के स्टाल अपनी दुकानों में सजाए हुए हैं तो वहीं जगह-जगह पेठे के स्टाल भी बाजारों में लगे हुए थे।

राजधानी के बाजारों में रही रौनक
दीपावली की पूर्व संध्या पर पहाड़ों की रानी शिमला में खासी रौनक रही। मंगलवार को दिनभर बाजारों में रौनक रहने के बाद शाम को शहरवासियों ने अपने-अपने घरों को दीयों व रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया, जिससे शहर जगमगा उठा। दीपावली पर्व बुधवार को धूमधाम से मनाया जाएगा। दीपावली पर्व को यादगार बनाने के लिए शहरवासियों ने मंगलवार को जमकर खरीददारी की और खानपान का सामान खरीदा। मंगलवार को भी बाजारों में शहर के मुख्य बाजारों में दिनभर लोगों की भीड़ रही और लोगों ने जमकर खरीददारी की। बाजारों में मिठाई की दुकानों के अलावा आईस स्केटिंग रिंक में लगे पटाखा बाजार में लोगों की खासी भीड़ देखने को मिली। यहां पर लोग दिनभर पटाखों की खरीददारी करते रहे। इसके अलावा गिफ्ट आइटम्स की भी जमकर बिक्री हुई। बाजारों में भीड़ को देखते हुए दुकानदारों के चेहरे भी खिले रहे। 
 

Ekta