डिपुओं में 18 लाख परिवारों को बड़ी राहत

Wednesday, Nov 15, 2017 - 02:54 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में 18 लाख परिवारों के लिए खुशखबरी भरी खबर है। प्रदेश के डिपुओं में दी जाने वाली सस्ती दालें अगले तीन महीनों तक और सस्ती दी जाएंगी। इस सूची में सात दालें शामिल की गई हैं। इनमें उड़द, दाल चना, राजमा, मूंग, काली मसूर, मलका और काबुली चना शामिल हैं। इनमें से ग्राहक अपनी मर्जी की केवल तीन ही दालें खरीद सकता है।

तीन महीने मिलेंगी सस्ती
हिमाचल प्रदेश के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को टेंडर के दौरान कम रेट मिलने के कारण हिमाचल वासियों को प्रत्येक दाल पर पांच रुपए कम चुकता करने पड़ेंगे लेकिन प्रत्येक कार्ड धारक इनमें से तीन ही दालें खरीद सकता है। खाद्य आपूर्ति विभाग ने कंपनियों को दालों की सप्लाई भेजने के लिए चुनाव आयोग से आर्डर की इजाजत मांगी है। प्रदेश के 18 लाख कार्डधारकों को दिसंबर जनवरी और फरवरी तक प्रत्येक तीन दालें पांच रुपए सस्ती मिलती रहेंगी।

चुनाव आयोग से मांगी है इजाजत
हिमाचल प्रदेश खाद्य आपूर्ति विभाग के अतिरिक्त सचिव तरुण कपूर ने बताया कि दालों की आपूर्ति के ऑर्डर जारी करने की इजाजत के लिए चुनाव आयोग के अफसरों से बात की गई है। इसकी कुछ दिनों में स्वीकृति मिलने की संभावना है। पिछले टेंडरों की अपेक्षा इस बार दालों के कम रेट आए हैं। इससे उपभोक्ताओं को सस्ती दालें मिलेंगी। 

इस रेट पर मिलेंगी ये दालें
उड़द की दाल 40 रुपए में मिली थी अब यह 3 रुपए प्रति किलो के हिसाब से डिपुओं में दी जाएगी वहीं दाल चना 50 की जगह 45 रुपए में दी जाएगी। इसके अलावा राजमा पहले 55 रुपए किलो मिलते थे,  अब ये 45 रुपए प्रति किलो के हिसाब से मिलेगी। मूंग की दाल में कोई बदलाव नहीं किया गया है ये 40 रुपए में ही दी जाएगी। काली मसूर की दाल इस बार 25 रुपए प्रति किलो के हिसाब से मिलेगी। मलका की दाल अब 30 प्रति किलो राशन में दी जाएगी। काबुली चना की दाल 70 रुपए प्रति किलो दी जाएगी।