नाहन के 17 वर्षीय इशांत की बड़ी उपलब्धि, एक साल की मेहनत से बना डाला ऐसा Robot

Tuesday, Jan 22, 2019 - 11:34 PM (IST)

नाहन: महज 17 वर्ष की उम्र में मोगीनंद गांव के इशांत पुंडीर ने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है। कुछ नया कर गुजरने के जज्बे ने इशांत को इस मुकाम पर पहुंचाया है। लगन और मेहनत के बलबूते इशांत ने एक ऐसा रोबोट तैयार किया है जो आपके लिए पर्सनल असिस्टैंट की भूमिका निभाएगा। अगर सभी कुछ ठीक रहा तो एक वर्ष के भीतर यह रोबोट बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगा। रोबोट करीब 25-30 हजार रुपए में उपलब्ध होगा। इशांत के पिता सेवानिवृत्त शिक्षक रविंद्र कुमार पुंडीर को अपने बेटे की उपलब्धि पर नाज है। उन्होंने कहा कि वह बचपन से रोबोट बनाने की बात किया करता था। इस प्रोजैक्ट के लिए 11वीं कक्षा से उसने स्कूल छोड़ दिया। घर में रहकर बहुत कुछ सीखा और रोबोट तैयार किया। सरकार ने बेटे का मॉडल सिलैक्ट किया है। यह इशांत की कड़ी मेहनत का नतीजा है।

11वीं कक्षा में पढ़ाई छोड़ दी

इशांत को यह उपलब्धि यूं ही नहीं मिली। इसके लिए कड़ी मेहनत की है। रोबोट तैयार करने के लिए 11वीं कक्षा से ही स्कूल छोड़ दिया। मोगीनंद में अपने घर में रिसर्च जारी रखी। चंडीगढ़ जाकर कुछ नया सीखा। इस उपलब्धि को सरकार ने भी सराहा है। बतौर अलाऊंस 25,000 रुपए प्रतिमाह सरकार देगी। इशांत को जे.पी. यूनिवर्सिटी के साथ संबद्ध किया गया है ताकि वहां से तकनीकी सलाह उपलब्ध हो। इशांत ने पंजाब केसरी को बताया कि उसका सपना बचपन से ही कुछ नया करने का था, ऐसे में उसने 11वीं कक्षा से स्कूल छोड़ दिया क्योंकि किसी प्रोजैक्ट पर काम करने के लिए केवल स्कूली पढ़ाई ही जरूरी नहीं। इसके लिए अलग से बहुत कुछ सीखना था।

एक साल लगातार रोबोट बनाने के प्रोजैक्ट पर जुटा रहा इशांत

वह पिछले एक वर्ष से लगातार रोबोट बनाने के प्रोजैक्ट पर जुटा रहा। कई ऑनलाइन कोर्स किए व जानकारियां जुटाईं। हिमाचल सरकार ने भी उसके मॉडल को सिलैक्ट किया है। आई.आई.टी. दिल्ली से भी उसे आमंत्रण मिला है ताकि वह रोबोट का वहां प्रदर्शन कर सके। इशांत ने दावा किया कि उसका यह पहला रोबोट है जो पर्सनल असिस्टैंट की तरह काम करेगा।

सवाल-जवाब करेगा रोबोट

ए.एस.पी.आर. प्रोजैक्ट के तहत तैयार हुआ यह रोबोट आपके साथ सवाल-जवाब करेगा। मौसम की अग्रिम जानकारी से लेकर आपकी सभी किस्म की असाइनमैंट को पूरा करेगा। जो रिमाइंडर आप देंगे रोबोट बाद में आपको याद दिलाएगा।

Vijay