काजा में परिवहन मंत्री की अध्यक्षता में सजा जनमंच, 109 समस्याओं का मौके पर किया निपटारा

Sunday, Jul 07, 2019 - 04:53 PM (IST)

केलांग: वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद ठाकुर ने रविवार को काजा में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस कार्यक्रम में स्पीति उपमंडल की 13 पंचायतों के लोगों की समस्याएं सुनी गईं। जनमंच में कुल 142 समस्याएं प्राप्त हुईं, जिनमें से 109 का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया जबकि शेष संबंधित विभाग के अधिकारियों को 10 दिन के भीतर निपटारे के लिए भेजी गईं। इस अवसर पर वन मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा घर-द्वार पर लोगों की समस्याओं के निपटारे के लिए जनमंच कार्यक्रम शुरू किया गया है। यह आम जनता का अपना मंच है, जिसमें प्रदेश सरकार के मंत्रियों द्वारा लोगों की समस्याएं सुनी जाती हैं।

केंद्र सरकार के समक्ष उठाया जाएगा समदो-काजा-ग्राफू सड़क का मामला

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लाहौल-स्पीति में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि पयर्टन बढ़ने के साथ-साथ हमें अपनी प्राचीन सभ्यता व संस्कृति को संजोए रखना है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि लोगों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निपटारा किया जाए ताकि उन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि समदो-काजा-ग्राफू सड़क को ठीक करने का मामला प्रदेश सरकार द्वारा केंद्र सरकार के समक्ष उठाया जाएगा ताकि इस सड़क के ठीक हो जाने से जिला के लोगों को बेहतर यातायात की सुविधा मिले तथा यहां आने वाले पर्यटकों को भी आवाजाही की बेहतर सुविधा मिल सके।

7 बेटियों को बांटीं 10-10 हजार रुपए की एफ.डी.

उन्होंने स्पीति उपमंडल में गृहिणी सुविधा योजना के तहत 10 पात्र व्यक्तियों को गैस कनैक्शन तथा बेटी है अनमोल योजना के तहत 7 बेटियों को 10-10 हजार रुपए की एफ.डी. प्रदान कीं। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा 39 लोगों की स्वास्थ्य जांच तथा 25 लोगों के रक्त की जांच की गई। आयुर्वैदिक विभाग द्वारा भी 35 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई तथा उन्हें नि:शुल्क दवाइयां भी प्रदान की गईं।

समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर होगा निपटारा : डी.सी.

इस मौके पर डी.सी. के.के. सरोच ने कहा कि जनमंच में जो भी दिशा-निर्देश मुख्यातिथि द्वारा दिए गए हैं, उन पर कड़ाई से अमल किया जाएगा तथा लोगों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निपटारा किया जाएगा। जनमंच कार्यक्रम में जनजातीय सलाहकार के सदस्य राजेन्द्र बोध, पालजोर, लोपजंग, एस.डी.एम. काजा जीवन नेगी, डी.एस.पी. सुशांत शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा स्पीति उपमंडल की 13 पंचायतों के लोग उपस्थित रहे।

Vijay