राज्यपाल ने किया अंतर्राष्ट्रीय लवी मेले का शुभारंभ, बोले-देवभूमि में नशे के लिए नहीं कोई स्थान

Sunday, Nov 11, 2018 - 07:58 PM (IST)

रामपुर बुशहर: राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को देवभूमि कहा जाता है और देवभूमि में नशे का बढऩा चिंता का विषय है। इसलिए हम सबको मिलकर नशामुक्त हिमाचल बनाने के लिए प्रयास करने की आवश्यकता है। राज्यपाल रामपुर में 4 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय लवी मेले के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि नशा देवभूमि में भी अपने पांव पसार रहा है और युवा पीढ़ी इसकी चपेट में आ रही है, जो हम सब के लिए चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि सरकार व पुलिस प्रशासन के सहयोग से इस दिशा में प्रभावी पग उठाए गए हैं लेकिन हम सभी को मिलकर इस दिशा में प्रयास करने की आवश्यकता है।

ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है अंतर्राष्ट्रीय लवी मेला
राज्यपाल ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय लवी मेला ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है, जो न केवल व्यापारिक गतिविधियों बल्कि पौराणिक परंपराओं के लिए भी विख्यात है। उन्होंने कहा कि अपनी उच्च संस्कृति को सुरक्षित रखने में भी यह त्यौहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस अवसर पर राज्यपाल ने लोगों से प्राकृतिक कृषि की दिशा में आगे बढऩे का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्राकृतिक कृषि को बढ़ावा देने के लिए 25 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है जो जहर मुक्त खेती की दिशा में एक सकारात्मक पहल है। इससे पूर्व राज्यपाल ने लवी मेले में विभिन्न विभागों की प्रदर्शनियों में कृषि, पशुपालन, हिम उर्जा, बागवानी, वन, स्वास्थ्य, विद्युत, नाथपा झाखड़ी हाईड्रो पावर स्टेशन व पर्यटन विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का उद्घाटन किया।

किन्नौरी मार्कीट में बिक रही वस्तुओं में दिखाई खास रुचि
उन्होंने किन्नौरी मार्कीट में बिक रहे सूखे मेवे व अन्य वस्तुओं के प्रति खासी रुचि दिखाई। इस अवसर पर मुख्य सचेतक एवं विधायक नरेंद्र बरागटा ने राज्यपाल का स्वागत करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा राज्यपाल के मार्गदर्शन में प्राकृतिक कृ षि को व्यापक स्तर पर प्रचारित किया जा रहा है ताकि किसानों और बागवानों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ किए गए जनमंच कार्यक्रम के सार्थक परिणाम सामने आए रहे हैं और यह एक मजबूत मंच बनकर उभरा है, जहां लोगों की समस्याओं का समाधान मौके पर सुनिश्चित हो रहा है।

विधायक नंद लाल ने किया राज्यपाल का स्वागत
इससे पहले रामपुर के विधायक नंद लाल ने भी राज्यपाल का स्वागत किया। इस मौके पर सेना के जवानों के माध्यम से मलखम प्रदर्शन व जयश्वरी कलामंच द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। जिलाधीश शिमला एवं लवी मेला आयोजन समिति के अध्यक्ष अमित कश्यप ने राज्यपाल का स्वागत तथा सम्मानित किया। उन्होंने इस अवसर पर मेले की गतिविधियों की जानकारी दी। आनी के विधायक किशोरी लाल तथा अन्य गण्यमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

Vijay