PTC डरोह में दीक्षांत परेड समारोह, राज्यपाल बोले-समर्पण ही राष्ट्र सेवा

punjabkesari.in Friday, Nov 27, 2020 - 07:02 PM (IST)

डरोह (अजय): पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय डरोह में शुक्रवार को 21वें दस्ते की पुरुष व महिला आरक्षी की दीक्षांत परेड समारोह का आयोजन किया, जिसमें राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की और पासिंग आऊट परेड की सलामी ली। इस अवसर पर नवदीक्षित पुलिस आरक्षियों ने भव्य पासिंग आऊट परेड का प्रदर्शन किया। परेड मे कुल 834 आरक्षियों ने भाग लिया जिसमें 642 पुरुष व 192 महिला आरक्षी शामिल रहे। परेड का नेतृत्व आरक्षी मनन चौधरी जबकि महिला वर्ग में आरक्षी अर्चना चौधरी ने परेड का नेतृत्व किया।

राज्यपाल ने अपने संबोधन में सर्वप्रथम सभी पास आऊट आरक्षियों को पुलिस परिवार में शामिल होने पर बधाई दी और कहा कि आप सभी से यह अपेक्षा रहेगी कि संविधान, प्रजातांत्रिक मूल्यों एवं कानून के अनुरूप अपने कत्र्तव्यों का पालन करते हुए आम जनमानस की भावनाओं के अनुरूप कार्य करें। उन्होंने कहा कि समर्पण ही राष्ट्र सेवा है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण पुलिस प्रशिक्षण को सुचारू रूप से चलाना अत्यंत मुश्किल कार्य था परन्तु प्रशिक्षण सुचारू रूप से जारी रहा। इसके लिए पुलिस महानिदेशक, प्रधनाचार्य एवं समस्त हिमाचल प्रदेश पीटीसी स्टाफ  बधाई के पात्र हैं।  इस मौके पर राज्यपाल ने पीटीसी डरोह के स्थापना के 25 स्वर्णिम वर्षों पर आधारित स्मारिका का विमोचन किया। इसके पश्चात पीटीसी परिसर में 14 करोड़ रुपए से बनने वाली 320 शिक्षार्थियों के लिए आधुनिक बैरक का भी शिलान्यास किया।

पीटीसी के आईजी अतुल फुलझेले ने सभी पासआऊट आरक्षियों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। प्रशिक्षण काल की जानकारी देते हुए आईजी ने बताया कि सभी आरक्षियों के प्रशिक्षण को 2 हिस्सों में बांटा गया था, जिसमें कानून एवं व्यावहारिक ज्ञान प्राप्ति के लिए आंतरिक प्रशिक्षण और शारीरिक बल एवं अन्य बाह्य विषयों के लिए बाह्य प्रशिक्षण दिया गया है। इसी के अंतर्गत इन प्रशिक्षुओं को कानून के विभिन्न विषयों, अपराध शास्त्र, मानव व्यवहार एवं मानव अधिकारों का ज्ञान दिया गया साथ ही वैज्ञानिक पद्धति के आधार पर अन्वेष्ण बारे प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान पासआऊट होने वाले प्रशिक्षार्थियों में से 66 पोस्ट ग्रैजुएट, 446 ग्रैजुएट, 100 बहु तकनीकि शिक्षा प्राप्त हैं। पुलिस महानिदेशक पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने सभी प्रशिक्षुओं को पुलिस सेवा में शामिल होने पर बधाई दी। आरक्षियों से आह्वान करते हुए कुंडू ने कहा कि देश सेवा की भावना और ईमानदारी से कार्य कर अपनाए पुलिस और परिवार का नाम रोशन करें।

आरक्षी निशांत कौंडल आल राऊंड बैस्ट व इंडोर प्रथम रहे। महिला वर्ग में रजनी पठानिया आल राऊंड व आऊट डोर प्रथम रही। आरक्षी मनन चौधरी वेस्ट परेड कमांडर व आउट डोर प्रथम रहा । महिला वर्ग मे आरक्षी सोनाली इंडोर प्रथम रही। रेंज क्लासिफिकेश्न के पुरुष वर्ग मे आरक्षी निखिल शर्मा प्रथम  व महिला वर्ग मे आरक्षी अंकिता शर्मा प्रथम रही। इस दौरान वैकल्पिक परेड कमांडर आरक्षी अर्चना शर्मा ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इन सभी होनहार आरक्षियों  को मुख्यातिथि द्वारा स्मृतिचिन्ह देकर स्म्मानित किया गया। इस मौके पर सांसद किशन कपूर, कुलपति चौधरी सरवन कुमार कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर एचके चौधरी, डीआईजी सुमेधा द्विवेदी, एसपी पीटीसी डरोह डॉ. रमेश चन्द्र छाजटा, एएसपी राजेश कुमार, एएसपी प्रवीण धीमान सहित पुलिस अधिकारी और प्रशिक्षुओं के परिजन उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News