राज्यपाल बोले-Technical University में स्थापित हो Training Center

Thursday, Mar 12, 2020 - 07:51 PM (IST)

हमीरपुर (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एसपी बंसल की प्रदेश के राज्यपाल एवं तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय से हमीरपुर प्रवास के दौरान विश्वविद्यालय की गतिविधियों को लेकर चर्चा हुई। उनके साथ हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता अकादमिक प्रो. कुलभूषण चंदेल भी थे। राज्यपाल ने विश्वविद्यालय को सुझाव दिया कि तकनीकी विश्वविद्यालय को अध्यापकों एवं प्रशिक्षकों के लिए प्रशिक्षण केंद्र खोलना चाहिए, जिसमें आईटीआई/पॉलीटैक्नीक एवं इंजीनियरिंग के अध्यापकों को प्रशिक्षित किया जा सके।

इस संदर्भ में कुलपति ने राज्यपाल को अवगत करवाते हुए कहा कि इसके लिए प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है जिसकी चर्चा अतिरिक्त मुख्य सचिव निशा सिंह से हुई है और उन्होंने विश्वविद्यालय को इसे शुरू करने के लिए एक पत्र भी जारी किया है और शीघ्र ही इस प्रशिक्षण केंद्र को स्थापित कर दिया जाएगा, जिसका नाम ह्यूमन रिसोर्स सैंटर फोर ट्रेङ्क्षनग एंड कैपेसिटी बिल्डिंग रखा जाएगा। राज्यपाल ने इसे शुरू करने व उद्घाटन के लिए मई महीने में आने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि स्किल डिवैल्पमैंट पर जोर दिया जाना चाहिए और प्रदेश में तकनीकी विश्वविद्यालय का अपना स्किल सैंटर भी होना चाहिए जोकि औद्योगिक क्षेत्र बद्दी के आसपास हो तो ज्यादा अच्छा रहेगा ताकि इंडस्ट्रीयल कोलैबोरेशन से वर्तमान स्किल गैप को पूरा किया जा सके।

उन्होंने कहा कि जैनरेशन गैप को फिलअप करने के लिए जरूरी है कि निचले स्तर के कर्मचारियों की सहभागिता को बढ़ाया जाए एवं श्रेष्ठ कार्य करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित किया जाना चाहिए जिससे अन्य कर्मचारियों को प्रोत्साहन मिले। कुलपति ने बताया कि तकनीकी विश्वविद्यालय ने यह निर्णय लिया है कि हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय में अच्छा काम करने वाले कर्मियों का चयन शीघ्र किया जाएगा एवं उन्हें राज्यपाल द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

Vijay