कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए कैबिनेट मीटिंग में रणनीति बनाएगी सरकार

punjabkesari.in Friday, Nov 20, 2020 - 11:59 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): राज्य में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए स्थिति से निपटने के लिए मंत्रिमंडल बैठक में रणनीति बनेगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में 23 नवम्बर को होने वाली इस बैठक के लिए स्वास्थ्य विभाग ने विशेष तैयारी की है। इसी तरह शिक्षण संस्थान खोलने या आगे की पढ़ाई जारी रखने को लेकर संबंधित विभागों से कार्य योजना लाने को भी कहा गया है। उल्लेखनीय है कि राज्य में शिक्षकों एवं छात्रों में कोरोना के मामले सामने आने के बाद सरकार की तरफ से पहले ही 25 नवम्बर तक सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। मौजूदा हालात को देखते हुए आने वाले दिनों में भी शिक्षण संस्थानों को खोले जाने की संभावनाएं कम ही नजर आ रही हैं। ऐसे में एक बार फिर से सरकार को ऑनलाइन शिक्षा पर अपना ध्यान केंद्रित करना पड़ेगा।

जानकारी के अनुसार बैठक में शिमला और मंडी जिला में बड़े स्तर पर कोरोना के मामले सामने आने के दृष्टिगत स्थिति से निपटने के लिए विशेष कार्य योजना भी तैयार की गई है। इस कार्य योजना के तहत कंटेनमैंट जोन में कुछ पाबंदियां लगाई जा सकती हैं। इसमें जिला मैजिस्ट्रेट अपने अधिकारों का प्रयोग करके धारा-144 लागू करने के अलावा संक्रमण की चेन को तोडऩे के लिए कुछ प्रभावी पग उठा सकते हैं। इसी तरह अन्य जिलों में भी स्थिति के अनुसार प्रभावी पग उठाए जा सकते हैं। दिल्ली की तर्ज पर प्रदेश में भी नियमों को तोडऩे वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकती है, जिसमें जुर्माना राशि को बढ़ाया जा सकता है। इसके अतिरिक्त बाहरी राज्यों से आने वाले सैलानियों पर कड़ी नजर रखी जा सकती है ताकि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

बता दें कि राज्य में इस समय एक्टिव केसों की संख्या करीब 6,500 तक पहुंच गई है। इनमें शिमला में सबसे अधिक 1528 से अधिक मामले शामिल हैं। इसके बाद मंडी में 1121 से अधिक एक्टिव केस हैं। इस समय सबसे कम सिरमौर जिला में एक्टिव केस हैं, जहां यह संख्या 100 के आसपास है। मंत्रिमंडल बैठक में इसके अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए जा सकते हैं, जिसमें खाली पदों को भरने के अलावा सरकार के 3 साल पूरा होने के अवसर पर की जाने वाली 10000 करोड़ रुपए की ग्राऊंड ब्रेकिंग सैरेमनी को लेकर भी विस्तृत चर्चा होने की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News