ट्राइबल, दुर्गम व पिछड़े क्षेत्रों में रिक्त पड़े पदों पर सरकार ने लिया संज्ञान, जारी किए ये निर्देश

Wednesday, Jun 20, 2018 - 09:42 PM (IST)

शिमला: राज्य सरकार ने ट्राइबल, दुर्गम व पिछड़े क्षेत्रों से लगातार आ रही रिक्त पदों की शिकायतों का कड़ा संज्ञान लिया है। इसी कड़ी में सरकार ने विभागों के संबंधित अधिकारियों को ट्राइबल क्षेत्रों से तबादले करते समय सावधानी बरतने के आदेश दिए हैं ताकि इन क्षेत्रों में काम प्रभावित न हो और जनता को बेहतर सुविधाएं मिल सकें। सरकार ने सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, मंडलायुक्त व उपायुक्तों को पत्र जारी कर उन नियमों की तरफ ध्यान आकर्षित किया है, जिसमें ये आदेश दिए गए हैं कि बिना विकल्प (सब्स्टीच्यूट) के ट्राइबल, दुर्गम व पिछड़े क्षेत्रों से कर्मचारी को रिलीव न किया जाए।


ट्रांसफर करते समय बरती जाए सावधानी
जारी आदेशों में यह भी कहा गया है कि सरकार के ध्यान में आया है कि इन क्षेत्रों में भारी संख्या में पद खाली पड़े हैं तथा जिन लोगों का इन क्षेत्रों विशेषकर ट्राइबल में तबादला किया जाता है या नई नियुक्ति की जाती है, वे अन्य स्थानों पर अपनी एडजस्टमैंट करवा लेते हैं। इसलिए ट्राइबल क्षेत्रों से तबादला करते समय सावधानी बरती जाए ताकि इन क्षेत्रों में विकास कार्य प्रभावित न हों।


लगातार मिल रहीं शिकायतें
सरकार के पास राज्य के ट्राइबल, दुर्गम व पिछड़े क्षेत्रों में विभिन्न विभागों के तहत रिक्त पड़े पदों की शिकायतें लगातार पहुंच रही हैं। स्थानीय विधायक भी ये मामले उठा रहे हैं। ऐसे में सरकार ने कड़े दिशा-निर्देश जारी किए हैं। आदेशों की अनुपालना न किए जाने पर संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई भी की जा सकती है।

Vijay