Tourist को मिलेगा नए व अनछुए स्थानों का भ्रमण करने का मौका, सरकार ने तैयार की नीति

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2019 - 09:45 AM (IST)

शिमला (अभिषेक शर्मा) : हिमाचल में नए पर्यटन स्थल विकसित होंगे। इस दिशा में प्रदेश सरकार ने चरणबद्ध तरीके से कार्य करने की योजना बनाई है। प्रदेश में अनछुए स्थानों जहां पर पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं लेकिन अभी भी इन स्थानों को पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित नहीं किया जा सका है, ऐसे स्थानों का चयन किया जाएगा। प्रथम चरण में जहां क्षमता होगी, ऐसे 5 स्थानों का चयन किया जाएगा। इन स्थानों का चयन करने के बाद यहां पर पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित करने के लिए जरूरी आधारभूत ढांचा उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि देश-विदेश से हिमाचल प्रदेश आने वाले पर्यटकों को नए व अनछुए स्थानों का भ्रमण करने का मौका मिल सके।

हिमाचल प्रदेश में कई ऐसे अनछुए स्थान मौजूद हैं, जिन्हें पर्यटन स्थल के तौर पर बढ़ावा दिया जा सकता है। बताते हैं कि हिमाचल में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हिमाचल प्रदेश पर्यटन नीति- 2019 तैयार की गई है। इस पर्यटन नीति में भी नए पर्यटन स्थल विकसित करने के लिए योजना को शामिल किया गया है और अब आगामी दिनों में नए स्थानों का चयन कर इन्हें पर्यटन स्थल के तौर विकसित किया जाएगा, जिसके लिए लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है। यह लक्ष्य शॉर्ट टर्म यानी आगामी 3 वर्षों में पूरा किया जाएगा। इस दौरान पंचवर्षीय टूरिज्म डैस्टीनेशन डिवैल्पमैंट प्लान भी तैयार किया जाएगा। इसके अलावा नई पर्यटन नीति के तहत जैविक/कृषि टूरिज्म, स्नो टूरिज्म, झील टूरिज्म, साहसिक पर्यटन, धार्मिक पर्यटन, सांस्कृतिक एवं धरोहर पर्यटन, स्वास्थ्य व वैलनैस, एम.आई.सी.ई. (ट्रैवल) टूरिज्म व फिल्म टूरिज्म पर फोकस किया गया है।

ठहराव की अवधि कम

शिमला सहित हिमाचल के विभिन्न पर्यटन स्थलों में पर्यटकों के ठहराव की अवधि कम है। पर्यटकों की आमद में कमी आने से और ठहराव की अवधि कम होने के चलते पर्यटन उद्योग प्रभावित हो रहा है। पर्यटक यहां औसतन 2 दिन ही रुकते हैं। शिमला का मतलब पर्यटकों के लिए मालरोड, रिज मैदान व कुफरी है और अन्य स्थानों पर पर्यटक कम ही जाते हैं। इसी वजह से शिमला एकदिवसीय डैस्टीनेशन बनकर रह गया है। पर्यटकों के ठहराव की अवधि बढ़ाने के लिए उचित कदम उठाने की जरूरत है और पर्यटकों के ठहराव की अवधि हिमाचल में बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार ने योजना बनाई है और नई पर्यटन नीति में शामिल विभिन्न ङ्क्षबदुओं को चरणबद्ध तरीके से अमलीजामा पहनाकर और नए पर्यटन स्थल विकसित कर पर्यटन को और बढ़ावा दिया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News