हिमाचल के इस जिला में औंधे मुंह गिरने लगीं सरकार की योजनाएं, पढ़ें खबर

Thursday, Jul 12, 2018 - 04:16 PM (IST)

करसोग (यशपाल): जिला मंडी में लोगों की सहूलियत के लिए चलाई जा रही सरकार की योजनाएं औंधे मुंह गिरने लगी हैं। स्वास्थ्य से जुड़ी सुविधाओं में इजाफा होने की बजाय उसमें गिरावट आने से जनता परेशान होने लगी है। सरकार व स्वास्थ्य महकमे के आला अधिकारी अस्पतालों में मरीजों को मिलने वाली नि:शुल्क दवाइयों का दावा तो जरूर करते हैं लेकिन इन दावों की हकीकत करसोग उपमंडल में ढूंढे से भी नहीं मिल पा रही है। हालंाकि स्वास्थ्य महकमे ने सभी अस्पतालों के परिसर में ई.डी.एल. (इशैंसियल ड्रग लिस्ट) के बोर्ड स्थापित कर रखें हैं ताकि अस्पताल में इलाज करवाने पहुंच रहे मरीजों को यह जानकारी मिल सके कि अस्पताल में कौन-कौन सी दवाइयां नि:शुल्क मिलती हैं। बावजूद इसके ई.डी.एल. में शामिल दवाइयों का पूरा लाभ मरीजों को नहीं मिल पा रहा है।


मरीजों को मजबूरी में बाजार से लेनी पड़ रहीं दवाइयां
सरकारी दावे के अनुसार अस्पताल में 311 तरह की दवाइयां व अन्य सर्जिकल सामान मरीजों के लिए पूरी तरह से नि:शुल्क प्रदान किए जाते हैं। ई.डी.एल. में शामिल दवाइयों में से कुछ आवश्यक दवाइयां तक करसोग के सिविल अस्पताल व इसके अंतर्गत आने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध नहीं हैं। विभाग की लापरवाही के चलते अस्पताल में इलाज करवाने पहुंच रहे मरीजों को मजबूरी में दवाइयां बाजार से खरीदनी पड़ रही हैं।


क्यों बटोरी जा रही है झूठी वाहवाही?
सरकारी अस्पतालों में अपना इलाज करवाने पहुंच रहे मरीजों व उनके तीमारदारों का कहना है कि यदि स्वास्थ्य विभाग व सरकार नि:शुल्क मिलने वाली दवाइयां जनता तक नहीं पहुंचा पा रही है तो अस्पतालों में नि:शुल्क दवाइयों का बोर्ड लगाकर झूठी वाहवाही क्यों बटोरी जा रही है? हालांकि सरकार ने मरीजों को मिलने वाली नि:शुल्क दवाइयों का आंकड़ा 66 से बढ़ाकर 311 तक कर दिया है लेकिन मरीजों के जख्मों पर मरहम लगाने की इस सराहनीय मुहिम का लाभ करसोग के मरीजों को पूरी तरह से नहीं मिल पा रहा है। बहरहाल आधी-अधूरी नि:शुल्क मिलने वाली दवाइयों के दम पर मरीजों को नि:शुल्क दवाइयां प्रदान करने का सरकारी दावा जनता को रास नहीं आ रहा है।


अस्पतालों में उपलब्ध हैं नि:शुल्क मिलने वाली दवाइयां : बी.एम.ओ.
खंड स्वास्थ्य अधिकारी (बी.एम.ओ.) डा. राकेश प्रताप ने बताया कि ई.डी.एल. के मुताबिक मरीजों को मिलने वाली नि:शुल्क दवाइयां करसोग के सिविल अस्पताल व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मौजूद हैं। हालंाकि कुछ एक दवाइयां जो खत्म हो गई हैं, उन्हें जिला अस्पताल से मंगवाया गया है तथा जल्द ही सभी तरह की दवाइयां मरीजों को उपलब्ध करवा दी जाएंगी।

Vijay