हिमाचल के 11 जिलों में सजा सरकार का जनमंच, जानिए कितनी शिकायतें व मांगें हुईं प्राप्त

punjabkesari.in Sunday, Sep 12, 2021 - 11:39 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश के 11 जि़लों में रविवार को सरकार के जनमंच कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जनमंच के दौरान कुल 1609 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुईं जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा किया गया जबकि शेष बची शिकायतों व मांगों के त्वरित निवारण के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए। जनमंच के दौरान अधिकांश शिकायतें सड़क, बिजली व पानी की समस्या को लेकर आईं थीं। जनमंच के दौरान कोविड-19 प्रोटोकाॅल के नियमों का सख्ती से पालन किया गया।

बिलासपुर जिला के श्रीनयनादेवी विधानसभा क्षेत्र के जुखाला में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने की । जनमंच में 123 शिकायतें और 48 मांगें रखी गईं, जिसमें से प्री जनमंच में 123 शिकायतें और 55 मांगें रखी गई और अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया और शेष शिकायतों को सम्बन्धित विभागों को त्वरित निपटारे के लिए भेजा गया। इस अवसर पर 30 हिमाचली प्रमाणपत्र, 13 अनुसूचित जाति प्रमाणपत्र, 12 आय प्रमाण पत्र, 9 इंतकाल, 6 दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाए गए।

च़म्बा जिला के चुराह विधानसभा क्षेत्र के भंजराड़ू में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष डाॅ. हंसराज ने की। जनमंच के दौरान 11 पंचायतों के लोगों द्वारा 304 मांगें और समस्याएं रखी गईं, जिसमें से अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा विकलांगता प्रमाण पत्र बनाने के लिए शिविर का आयोजन भी किया गया इसमें 14 लोगों के मौके पर दिव्यांग प्रमाण  पत्र बनाए गए। कार्यक्रम में 4 राजस्व इंतकाल दर्ज किए गए जबकि 4 आधार कार्ड भी बनाए गए। कार्यक्रम में 30 पात्र लोगों को विभिन्न पेंशन योजनाओं के तहत चयनित किया गया ।

हमीरपुर जिला की नादौन विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कांगू में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने की। जनमंच में लोगों 16 शिकायतें एवं 37 मांगें प्रस्तुत की गईं, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। क्षेत्रवासियों की ओर से 10 शिकायतें और 8 मांगें जनमंच से पहले प्राप्त की गईं, जिनका निपटारा जनमंच से पूर्व ही कर दिया गया।

कांगड़ा जिला की नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सेराथाना मेें जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता वन एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने की। जनमंच में विभिन्न विभागों से जुड़े कुल 62 मामले प्रेषित हुए, जिनमें से अधिकांश का मौके पर निपटारा कर दिया गया। शेष सभी समस्याओं का निपटारा अगले 10 दिनों के भीतर सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए हैं। जनमंच से पूर्व की अवधि में लोगों की 21 समस्याएं प्राप्त हुईं थीं, इनमें से 17 मामलों का निवारण जनमंच से पूर्व कर दिया गया जबकि शेष समस्याओं के निराकरण पर कार्यवाही जारी है।

किन्नौर जिला के निचार में जनमंच की अध्यक्षता खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने की। जनमंच में 78 शिकायतें प्राप्त हुईं जिनमें से 26 शिकायतों का मौके पर ही निपटारा किया गया तथा 52 शिकायतों के विभिन्न विभागाधिकारियों को शीघ्र निपटारा सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए और इस संबंध में रिपोर्ट खाद्य नागरिक उपभोक्ता मामले के कार्यालय को प्रस्तुत करने को कहा। जनमंच के दौरान राजस्व विभाग द्वारा 9 इंतकाल, 6 हिमाचली प्रमाणपत्र, 9 जनजातीय प्रमाणपत्र, 3 आय प्रमाणपत्र, 2 चरित्र प्रमाणपत्र प्रदान किए गए। इस दौरान 145 विभिन्न प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए।

कुल्लू जिला के आनी विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नित्थर में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने की। जनमंच के दौरान विभिन्न विभागों से जुड़ी कुल 40 शिकायतें प्राप्त हुईं। इनमें से 34 का मौके पर निपटारा कर दिया गया जबकि शेष शिकायतों का समाधान संबंधित अधिकारियों को शीघ्र करने के निर्देश दिए गए।

मंडी जिला के करसोग में आयोजित जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने की। जनमंच के दौरान कुल 146 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनका विभागीय अधिकारियों की मौजूदगी में मौके पर ही निपटारा किया गया। इसके अलावा कुल 186 मांगें भी प्राप्त हुईं जिन्हें आगामी निपटारे के लिए संबंधित विभागों को सौंप दिया गया। एसडीएम करसोग सन्नी शर्मा ने बताया कि प्री जनमंच दौरान लाभान्वित 13 ग्राम पंचायतों में से कुल 59 जन शिकायतें प्राप्त हुईं, साथ ही राजस्व विभाग से जुड़े विभिन्न तरह के 981 प्रमाणपत्र जारी किए गए तथा 145 म्यूटेशन अनुप्रमाणित की गईं। इस बीच 51 एफिडेविट, 65 आधार अपडेशेन, 8 निशानदेही तथा 378 विभिन्न तरह के फार्म भी अनुप्रमाणित किए गए। प्री-जनमंच के दौरान ही 60 मृदा स्वास्थ्य कार्ड तथा 211 उद्यान कार्ड भी बनाए गए। इसी दौरान विभिन्न विभागों के माध्यम से 37 साइट्स का भी निरीक्षण किया गया। इस बीच 111 विभिन्न मांगें भी प्राप्त हुईं।

शिमला जिला के जुब्बल-नावर-कोटखाई में शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। जनमंच में 76 समस्याओं के आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 73 समस्याओं का मौके पर निपटारा किया गया। लोक निर्माण विभाग से सम्बंधित 18 समस्याएं प्राप्त हुई जिसमें से 17 समस्याओं का मौके पर निपटारा किया गया, जबकि एक समस्या को शीघ्र कार्यवाही के लिए विभाग को भेजी गई। इसके अतिरिक्त विद्युत विभाग से सम्बंधित 27 समस्याएं, परिवहन विभाग की 2, जल शक्ति विभाग की 26, वन विभाग की 2 तथा ग्रामीण विभाग से सम्बंधित एक समस्या प्राप्त हुई, जिनका निपटारा मौके पर ही किया गया। इसके अतिरिक्त कार्यक्रम के दौरान 61 अन्य आवेदन व कुछ मांगें भी प्राप्त हुईं, जिन्हें त्वरित कार्यवाही हेतु सम्बन्धित विभागों को भेजा गया है। जनमंच के दौरान राजस्व से सम्बंधित 7 विभिन्न प्रमाण पत्र, 6 इंतकाल भी मौके पर बनाए गए।

सिरमौर जिला की पच्छाद विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत कोटी पधोग की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भडोली में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने की। जनमंच में विभिन्न विभागों से संबधित कुल 47 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से अधिकतर मामलों का मौके पर ही निपटान कर दिया गया, जबकि शेष मामलों को शीघ्र निपटाने के लिए संबधित विभागों के अधिकारियों निर्देश दिए गए। इस अवसर पर राजस्व विभाग द्वारा 75 विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र जारी किए गए और हिमाचल पथ परिवहन निगम द्वारा मौके पर 160 ग्रीन कार्ड, 8 स्मार्ट कार्ड और 11 सम्मान कार्ड वितरित किए गए।

सोलन जिला की दून विधानसभा क्षेत्र के बनलगी में उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने जनमंच की अध्यक्षता की। जनमंच के दौरान 74 शिकायतें प्राप्त हुईं। इनमें से 27 का निपटारा पूर्व जनमंच कार्यक्रमों में सुनिश्चित बनाया गया। शेष में अधिकांश का मौके पर ही निपटारा किया गया। इसके अतिरिक्त कुल 71 मांगें प्राप्त हुईं। जनमंच में 2 हिमाचली प्रमाण पत्र व 11 आय प्रमाण पत्र बनाए तथा 21 व्यक्तियों को परिवार रजिस्टर की नकल उपलब्ध करवाई गई। इसी तरह 13 अन्य प्रमाण पत्र जारी किए गए। वहीं 14 लोगों का आधार के लिए नामांकन किया, 2 हल्फनामें बनाए व 21 इन्तकाल किए गए। हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत 5 पात्र परिवारों की कागजी कार्यवाही पूरी की।

ऊना जिला की कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र मेें अप्पर बसाल के राजकीय माध्यमिक पाठशाला में आयाेजित जनमंच की अध्यक्षतापंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने की। जनमंच में कुल 102 जनसमस्याएं प्राप्त हुईं, जिनमें से अधिकांश शिकायतों का निपटारा किया गया। इनमें प्री-जनमंच की 17 जबकि जनमंच में 73 शिकायतें मिलीं। इसके अतिरिक्त क्लस्टर के बाहर की पंचायतों के 12 शिकायतें प्राप्त हुईं। जनमंच के दौरान 3 किसान प्रमाण पत्र, 12 हिमाचली प्रमाण पत्र, 6 बेरोजगारी तथा 3 ओबीसी प्रमाण पत्र भी जारी किए गए। जनमंच में मंत्री ने बेटी को गोद लेने वाले परिवारों को गरिमा योजना के तहत जनमंच में जिला प्रशासन की ओर से 21-21 हजार रुपए की एफडी भी प्रदान की। बेटी है अनमोल योजना के तहत विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल करने वाली 5 बच्चियों को उनकी उपलब्धियों के बोर्ड भी प्रदान किए गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News