फोरलेन संघर्ष समिति को मंजूर नहीं सरकार का तय मुआवजा

Monday, Dec 14, 2020 - 11:21 PM (IST)

धर्मशाला (तनुज): फोरलेन संघर्ष समिति नूरपुर ने हाल ही में अधिसूचित की गई मुआवजा राशि को प्रभावितों के लिए नाकाफी बताया है। समिति का कहना है कि फोरलेन की जद्द में आने वाले प्रभावितों के लिए जिस सर्कल रेट के तहत मुआवजा राशि दी जाएगी, उससे प्रभावित परिवार दूसरी जगह स्थापित नहीं हो सकेंगे। इस बाबत सोमवार को फोरलेन संघर्ष समिति नूरपुर के पदाधिकारियों ने डी.सी. कांगड़ा के समक्ष अपनी समस्याओं तथा मांगों को रखा, साथ ही प्रशासन से मांग उठाई है कि पूर्व में जो मुआवजा राशि निर्धारित की गई थी, उसके तहत ही प्रभावितों को राशि दी जाए।

धर्मशाला में पत्रकार वार्ता के दौरान पदाधिकारियों ने कहा कि जिलाधीश कांगड़ा राकेश प्रजापति से धर्मशाला में नूरपुर सीएएलए व एसडीएम नूरपुर द्वारा कंडवाल से सियूनी तक के प्रथम चरण के विस्तारीकरण हेतु मुआवजा राशि की नागाबाड़ी मुहाल की आधिकारिक अधिसूचना के विरोध में अवगत करवाया गया है। उन्होंने कहा कि अधिसूचना के तहत अब 32 हजार रुपए मरला प्रभावितों को मुआवजा राशि देने की बात कही जा रही है जबकि यहां पर लाखों रुपए की कीमत जमीनों की है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि समिति के पदाधिकारियों से चर्चा किए बिना ही ये रेट निर्धारित कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि जो रेट अब निर्धारित किए गए हैं, उनके आधार पर वे भूमि का अधिग्रहण नहीं होने देंगे।

उन्होंने कहा कि कंडवाल से सियूनी तक के 3840 परिवार प्रभावित होने जा रहे हैं, जिनका भविष्य अंधकारमय बनता जा रहा है। उन्होंने कहा कि डीसी कांगड़ा द्वारा उन्हें 2 दिनों में उनकी मांगों व समस्याओं का हल करने का आश्वासन दिया गया है जबकि संघर्ष समिति का कहना है कि उनको पूर्व में निर्धारित जमीन के रेटों के तहत मुआवजा राशि नहीं दी गई तो वे आंदोलन करने के लिए विवश होंगे। उन्होंने कहा कि इस दौरान समिति धरना-प्रदर्शन करने के अलावा चक्का जाम भी करेगी। इस दौरान समिति के अध्यक्ष दरबारी सिंह, उपाध्यक्ष सुदर्शन शर्मा, महासचिव विजय सिंह, प्रैस सचिव बलदेव सिंह, डॉ. अशोक शर्मा, जुगल किशोर, राजन शर्मा, सरदारा सिंह पूर्व जिला परिषद तथा मनोज सिंह उपस्थित रहे।

Vijay