सरकार ने खोला नौकरियों का पिटारा, वन विभाग में भरे जाएंगे JOA (IT) के 129 पद

punjabkesari.in Wednesday, Jan 05, 2022 - 07:08 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक में सरकार ने नौकरियाें का पिटारा खोलते हुए वन विभाग में जूनियर ऑफिस असिस्टैंट (आईटी) के 129 पदों को अनुबंध के आधार पर भरने का फैसला लिया है। वहीं कैबिनेट ने 30 सितम्बर, 2021 तक शिक्षा विभाग के अंशकालिक जलवाहकों की सेवाओं को नियमित करने का निर्णय लिया है, जिन्होंने 11 वर्ष की सेवाएं (अंशकालिक के रूप में 7 वर्ष और दैनिक दांव के रूप में 4 वर्ष) पूरी कर ली हैं। इससे 1782 जलवाहकों को लाभ पहुंचेगा।

ये स्वास्थ्य संस्थान किए अपग्रेड, भरे जाएंगे 101 पद

मंत्रिमंडल ने कुल्लू जिला के सिविल अस्पताल मनाली को 100 बैड के अस्पताल में अपग्रेड करने के साथ ही विभिन्न श्रेणियों के 33 पदों का सृजन करने का भी निर्णय लिया ताकि क्षेत्र के लोगों की सुविधा मिल सके। मंत्रिमंडल ने विभिन्न श्रेणियों के 9 पदों के सृजन के साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पंडोह को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने और मंडी जिला के कोट में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने का निर्णय लिया। मंडी जिला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रिवालसर को अलग-अलग श्रेणियों के 20 पदों के सृजन व भरने के साथ ही सिविल अस्पताल में अपग्रेड करने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 20 पदों के सृजन के साथ ही 30 बिस्तरों वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डैहर को 40 बिस्तरों वाले सिविल अस्पताल में अपग्रेड करने और मंडी जिला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जाच को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया। मंडी जिला की ग्राम पंचायत रानीधार व ग्राम पंचायत माझवाड़ में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने के साथ-साथ इन स्वास्थ्य संस्थानों के लिए 3-3 पद सृजित करने का निर्णय लिया। कुल्लू जिला में पीएचसी रायसन को 4 पदों के सृजन के साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अपग्रेड करने का भी निर्णय लिया। मंडी जिला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों चोंतड़ा और अछला को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में अपग्रेड करने और इन स्वास्थ्य संस्थानों में 9 पदों को भरने की मंजूरी दी।

ये स्कूल हुए अपग्रेड, विभिन्न श्रेणियों में भरे जाएंगे 71 पद

मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिले के राजकीय उच्च विद्यालयों पोटा मनाल, सखोली, शागा कंडो, थोंटा व कोटला पंजौला को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने व सिरमौर जिला के राजकीय माध्यमिक विद्यालय बेला, गुंडाह, बड़वा को राजकीय उच्च विद्यालयों में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ इन शिक्षण संस्थानों में विभिन्न श्रेणियों के 42 पद सृजित करने को मंजूरी दी। सोलन जिला के राजकीय प्राथमिक स्कूलों शामती और रबौण को राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में अपग्रेड करने के साथ-साथ इन स्कूलों के प्रबंधन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 9 पदों को सृजित करने और भरने का निर्णय लिया। चम्बा जिले के भरमौर क्षेत्र के राजकीय माध्यमिक विद्यालय धीमला व लगग को विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों के सृजन व भरने के साथ ही राजकीय उच्च विद्यालयों में अपग्रेड करने को भी मंजूरी दी। लाहौल-स्पीति जिले के सरकारी माध्यमिक विद्यालयों किशोरी और भुजंड को विभिन्न श्रेणियों के 8 पदों के सृजन और भरने के साथ-साथ राजकीय उच्च विद्यालयों में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया।

सहायक प्राध्यापकों के 7 पदों पर होगी सीधी भर्ती

मंत्रिमंडल ने आईजीएमसी शिमला और अटल इंस्टीचयूट ऑफ मेडिकल सुपरस्पैशियलिटी चमियाणा में सहायक प्राध्यापकों के 7 पदों को सीधी भर्ती के माध्यम से भरने का भी निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिले के गांव हीरपुर, भूपपुर और खोदारी माजरी में नई पशु औषधालय खोलने के साथ-साथ इन डिस्पैंसरियों को चलाने के लिए अपेक्षित पदों के सृजन और भरने का निर्णय लिया।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News