सरकार ने सामान्य तबादलों पर लगा प्रतिबंध हटाया, इन 4 कारणों को ध्यान में रखकर हो सकेंगे तबादले

punjabkesari.in Wednesday, Mar 23, 2022 - 10:04 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): हिमाचल प्रदेश में सामान्य तबादलों को लेकर लगा प्रतिबंध कुछ शर्तों के साथ हटा दिया गया है। राज्य सरकार की तरफ से इस आशय संबंधी आदेश जारी कर दिए गए हैं। इन आदेशों के तहत अब 4 कारणों को ध्यान में रखकर तबादले हो सकेंगे। पहला कारण जनजातीय, दुर्गम व कठिन क्षेत्र में खाली पदों को भरने, दूसरा सेवानिवृत्ति, पदोन्नति एवं नए पदों का सृजन करने से पद खाली होने, तीसरा अनुशासनात्मक कार्रवाई होने, विजीलैंस जांच मामला सामने आने व आपराधिक मामलों में नाम सामने आने तथा चौथा कारण प्रशासनिक एवं अन्य तरह की मजबूरी को बताया गया है। मुख्य सचिव की तरफ से इस आशय संबंधी आदेश सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, मंडलायुक्तों एवं डीसी को जारी किए गए हैं।

पहले विशेष परिस्थिति में ही हो रहे थे तबादले

आदेशों में कहा गया है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ने के बाद जनजातीय, दुर्गम एवं दूरदराज क्षेत्रों में कर्मचारियों की कमी पूरी करना आवश्यक है। राज्य में कोरोना संक्रमण के बाद वर्ष 2020 में तबादलों पर पाबंदी लगाई गई थी, जिसके बाद विशेष परिस्थिति में ही तबादले हो रहे थे। तबादलों पर पूरी तरह से प्रतिबंध विधानसभा के बजट सत्र से ठीक पहले लगाया गया था। इसके बाद अब सरकार द्वारा तबादलों पर लगे प्रतिबंध को कुछ शर्तों के साथ हटा दिया गया है, ऐसे में आने वाले दिनों में राज्य में बड़े स्तर पर तबादले होने की संभावना है, जिसका कर्मचारी इंतजार कर रहे थे। 

प्रशासनिक स्तर पर भी हो सकते हैं तबादले

राज्य में आने वाले दिनों में प्रशासनिक स्तर पर भी तबादले हो सकते हैं। इसके तहत आईएएस एवं एचएएस अधिकारियों के अलावा वन विभाग के अधिकारी भी तबदील किए जा सकते हैं।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News