सरकारी एजेंसी में बड़ा गड़बड़झाला, सरकारी खजाने को ही लगा दिया करोड़ों का चूना!

Saturday, Mar 10, 2018 - 01:39 PM (IST)

नाहन(सतीश):प्रदेश में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। जिसमें एक सरकारी एजेंसी ने ही सरकार को करोड़ों का चूना लगाया है। दरसल सिरमौर जिला में मुख्यमंत्री आदर्श विद्यालय योजना के तहत जिला के 10 स्कुलो का मॉडल स्कूल के तौर पर चयन किया गया था जिसमे जिला के हर निर्वाचन क्षेत्र के 2-2 स्कूलों शामिल है। इन स्कूलों मेंसिरमौर जिला मुख्यालय नाहन का शमशेर स्कूल भी शामिल है। योजना अनुसार  इन स्कूलों के अपग्रेडेशन पर करीब पहली किश्त में करीब 22-22 लाख रूपये मिले थे और सामान की सप्लाई का जिम्मा सरकारी एजेंसी स्टेट हैंडीक्राफ्ट एंड हैंडलूम कारपोरेशन को दिया गया था। एजेंसी पर आरोप लगे है कि प्रिंट रेट से अधिक बिल कारपोरेशन द्वारा वसूला गया है और गुणवता के साथ भी समझोता किया गया है। मामला सामने आने का बाद कई खुलासे हुए है।

पहली किश्त में बड़ा गडबडझाला 
योजना के मुताबिक़ हर आदर्श स्कूल को कुल 42-42 लाख का बजट मिलना है। मगर यहां पहली किश्त में ही बड़ा गडबडझाला सामने आया है जिला के इन सभी स्कूलों में स्टेट हैंडीक्राफ्ट एंड हैंडलूम कारपोरेशन ने ही सामान की सप्लाई की है। लिहाजा कुल मिलाकर घोटाला कई लाखों में जिससे स्टेट हैंडीक्राफ्ट एंड हैंडलूम कारपोरेशन में हडकम्प मच गया है। सामान पर प्रिंट रेट लगा हुआ है मगर बिल में दाम दोगुना दिखाया गया है। वहीं मामला सामने आने के बाद शिक्षा विभाग ने जांच बिठा दी है जिसकी जांच एक सप्ताह के भीतर पूरी करने की बात कही जा रही है।

बड़े घोटाले की है आशंका
मुख्यमंत्री आदर्श विद्यालय योजना के तहत हिमाचल प्रदेश में करीब 120 स्कूलों को मॉडल स्कूलों के रूप में विकसित किया जा रहा है। इन स्कूलों में करोड़ों रूपयों का सामान सप्लाई किया जा रहा है। लिहाजा बड़े घोटाले की आशंका जताई जा रही है।  जानकारी में सामने आया है कि कारपोरेशन ने स्कूलों को जो सामान बेचा है। वह एमआरपी से दोगुना तो है इसके साथ ही पिछली बार खरीदे गए सामान के रेटों से तीन गुणा ज्यादा है। अनुमान है कि 25.9 करोड़ रूपए की खरीद में लगभग 10  करोड़ रूपये से अधिक का कथिततौर पर गबन हुआ है।