सरकार में संघ की कोई भी दखलंदाजी नहीं : वीरेंद्र

Tuesday, Nov 06, 2018 - 10:37 AM (IST)

धर्मशाला : धर्मशाला में 25 अक्तूबर से 5 नवम्बर तक चल रहे राष्ट्र स्तरीय सरस मेले का समापन ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने किया। इस मेले के समापन के दौरान ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जो हमारे स्थानीय समूह हैं उनको बाजार देने का केंद्र व राज्य सरकार की एक पहल है ताकि इन समूहों के द्वारा उत्पादन की हुई वस्तु को सरकार द्वारा लगाए गए इस मेले के जरिए बेच सकें। सोमवार को धर्मशाला में सरस मेले के समापन के दौरान उन्होंने कहा कि इस से गांव में स्वरोजगार के अवसर प्रदान होंगे। उन्होंने कहा कि जैसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि केंद्र की भाजपा सरकार किसानों की आय दोगुनी व 3 गुनी करेगी, यह इसी की पहल है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सत्ता से बाहर है और अब छटपटा रही है इसलिए कांग्रेस बेतुके बयान दे रही है कि प्रदेश में सरकार ही नहीं है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस को ठीक ही लग रहा है कि वास्तव में सरकार नहीं है क्योंकि यह गांव, गरीब और पिछड़े वर्ग की सरकार है और भाजपा की यह सरकार इन सभी के लिए समर्पित है। उन्होंने कहा कि यदि कांग्रेस संघ की बात करती है कि संघ सरकार चला रहा है तो उन्होंने कहा कि संघ हमारा संगठन है और संघ की प्रेरणा लेकर ही वो आगे बढ़ते हैं। वीरेंद्र कंवर ने साफ  किया कि सरकार में संघ की कोई भी दखलंदाजी नहीं है। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार उत्पादों के विपणन (मार्कीटिंग) और उन्हें बड़ा बाजार उपलब्ध करवाने में मदद के लिए शीघ्र ही एक समग्र नीति बनाएगी।

225 पंचायत सचिव सम्मानित
कार्यक्रम में ग्रामीण विकास मंत्री ने पंचायत सचिव प्रोत्साहन योजना के तहत 2012 से 2017 तक उत्कृष्ट कार्य करने वाले 225 पंचायत सचिवों को स्मृति चिन्ह एवं नकद पुरस्कार राशि देकर सम्मानित किया। उन्होंने मेला समिति के सदस्यों को भी पुरस्कृत किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक संजय चौधरी, जिला परिषद अध्यक्ष मधु चौधरी, परियोजना अधिकारी डी.आर.डी.ए. मुनीष शर्मा, जी.एम. नाबार्ड रविंद्र कुमार व डी.डी.एम. अरुण खन्ना सहित बड़ी संख्या में जिला भर से आए लोग मौजूद रहे।

kirti