सरकार! बिना शिक्षकों के बेड़ा कैसे होगा पार, पिछड़ रहे छात्र

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2019 - 10:42 AM (IST)

मंडी : प्रदेश सरकार द्वारा बच्चों को गुणात्मक शिक्षा मुहैया करवाने के दावे तो किए जाते हैं लेकिन छात्रों को शिक्षा देने वाले शिक्षक ही यदि स्कूलों में नहीं होंगे तो फिर बच्चों को गुणात्मक शिक्षा मुहैया कैसे करवाई जा सकती है। शिक्षा खंड सदर-2 स्थित कटौला के स्कूलों में सी. एंड वी. के 51 पद कई वर्षों से खाली चल रहे हैं। यहां सी. एंड वी. शिक्षकों के स्वीकृत 93 पद हैं लेकिन उनमें से मात्र 32 पद ही भरे हुए हैं, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्रदेश सरकार बच्चों की शिक्षा को लेकर कितनी सजग व चिंतित है।

ये पद चल रहे हैं खाली

प्रदेशभर में सी. एंड वी. शिक्षकों के हजारों पद खाली चल रहे हैं लेकिन मंडी जिला के कटौला ब्लॉक में सी. एंड वी. के 93 में से मात्र 32 पद भरे हुए हैं और 51 पद खाली चल रहे हैं। इनमें से शास्त्री के कुल स्वीकृत 31 पदों में से मात्र 4 पद भरे हुए हैं और 25 पद खाली चल रहे हैं, वहीं डी.एम. के स्वीकृत 31 पदों में 7 पद भरे हुए हैं और 24 पद खाली चल रहे हैं। पी.ई.टी. के 31 में से 21 पद भरे हुए हैं और 10 पद खाली चल रहे हैं।

सी. एंड वी. शिक्षकों के सब्जैक्ट में पिछड़ रहे छात्र

सरकार द्वारा 100 से कम संख्या वाले स्कूलों में सी. एंड वी. शिक्षकों की भर्ती नहीं की जा रही है, जिसके चलते उक्त स्कूलों में अन्य विषयों के शिक्षक सी. एंड वी. शिक्षकों के सब्जैक्ट को पढ़ाकर शिक्षा को जैसे-तैसे चला रहे हैं लेकिन इसका नतीजा यह हो रहा है कि छात्र उक्त विषयों में पिछड़ रहे हैं। छात्र निजी स्कूलों की ओर कर रहे पलायन प्रदेश सरकार द्वारा स्कूलों में शिक्षकों के पद न भरने के चलते अभिभावक न चाहते हुए भी अपने बच्चों को निजी स्कूलों में पढ़ाने को विवश हो रहे हैं। सरकारी स्कूलों में शिक्षा नि:शुल्क दी जाती है लेकिन अभिभावक वहां शिक्षकों के उपलब्ध न होने के चलते निजी स्कूलों की लूट का शिकार हो रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News