27 अटल आदर्श विद्यालय बनाने के लिए सरकार के पास कम पड़ा बजट, जानिए किससे मांगने जा रही सहयोग

punjabkesari.in Tuesday, Mar 01, 2022 - 10:28 PM (IST)

शिमला (प्रीति): हिमाचल प्रदेश में बनने वाले 27 अटल आदर्श विद्यालयों के लिए सरकार के पास बजट कम पड़ गया है, ऐसे में अब सरकार एशियन डिवैल्पमैंट बैंक से इन विद्यालयों के लिए वित्तीय सहयोग मांगने जा रही है। जल्द ही इसको लेकर वित्त विभाग की स्टेट स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी। इसमें मामले पर प्रस्ताव तैयार किया जाएगा।

विद्यालय बनाने के लिए 1400 करोड़ की जरूरत 

बताया जा रहा है कि प्रदेश में 27 अटल आदर्श विद्यालय बनाने के लिए लगभग 1400 करोड़ रुपए की जरूरत होगी। एक स्कूल को बनाने के लिए 40 से 50 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। हालांकि अभी प्रदेश में चार स्थानों सिरमौर जिले में रेणुका जी, ऊना, नाचन व धर्मपुर में  इन स्कूलों का निर्माण कार्य किया जा रहा है और जुब्बल-कोटखाई, द्रंग, सोलन, रामपुर, चिंतपूर्णी, धर्मशाला, ज्वाली, बल्ह, देहरा, शाहपुर, हमीरपुर व अर्की सहित प्रदेश के कई स्थानों में यह विद्यालय बनने प्रस्तावित हैं। ये स्कूल नर्सरी से 12वीं कक्षा तक होंगे। 

शिक्षकों का होगा अलग कैडर 

अटल आदर्श विद्यालय में शिक्षकों का अलग कैडर होगा। इन शिक्षकों को प्रदेश के सरकारी स्कूलों में ट्रांसफर नहीं किया जाएगा। इन स्कूलों में जेबीटी, एनटीटी, टीजीटी, सी एंड वी, पीजीटी की भर्ती होगी।इसके साथ ही स्कूल प्रधानाचार्यों की भर्ती भी कमीशन से की जाएगी यानि अटल आदर्श विद्यालय में प्रधानाचार्य के लिए सीधी भर्ती होगी। हाल ही में प्रदेश सरकार ने नवोदय और केंद्रीय विद्यालय वाले क्षेत्रों में भी इन विद्यालयों को खोलने की मंजूरी दी थी। पहले नवोदय और केंद्रीय विद्यालय जिन विधानसभा क्षेत्रों में थे, उनके लिए अटल आदर्श आवासीय विद्यालय मंजूर नहीं होते थे।

लैंड ट्रांसफर और बजट की कमी आ रही आड़े : शिक्षा मंत्री

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर का कहना है कि इन विद्यालयों को खोलने के लिए बजट की कमी आड़े आ रही है। इसके अलावा लैंड ट्रांसफर में भी कई मामले फंसे हैं। आदर्श स्कूलों के लिए एडीबी से वित्तीय सहयोग मांगा जा रहा है। उनका कहना है कि ये स्कूल खुलने से प्रदेश के लोग निजी स्कूलों के  मुकाबले इन स्कूलों को प्राथमिकता देंगे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News