सरकार ने PAT के बाद अब PTA शिक्षकों को दिया बड़ा झटका, जानने के लिए पढ़ें खबर

punjabkesari.in Friday, Jan 24, 2020 - 10:46 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रदेश सरकार ने पैट शिक्षकों के बाद अब पीटीए (कॉन्ट्रैक्ट) शिक्षकों की इन्क्रीमैंट पर भी रोक लगा दी है। इस बार इन शिक्षकों के वेतन में 3 प्र्रतिशत की वृद्धि नहीं की गई है, ऐसे में सरकार के इस फैसले से पैट और पीटीए शिक्षक खासे नाराज हैं। शिक्षकों का कहना है कि जब बीते वर्ष सरकार ने उन्हें 3 प्रतिशत की वेतन वृद्धि दी थी तो इस बार शिक्षकों को इस वेतन वृद्धि से वंचित क्यों रखा जा रहा है।

दोनों वर्गों के शिक्षकों का वेतन फिक्स किया

सरकार ने इस दौरान इन दोनों वर्गों के शिक्षकों का वेतन फिक्स किया है। कॉन्ट्रैक्ट पर कार्यरत पीटीए शिक्षकों का कहना है कि पिछले वर्ष सरकार ने शिक्षकों को 144 प्रतिशत डीए दिया और अब इसे फिक्स कर दिया जबकि उस समय सरकार ने शिक्षकों को रनिंग डीए देने की बात कही थी। इस दौरान सरकार ने शिक्षकों की 4 वर्षों की 3 प्रतिशत की इन्क्रीमैंट जो पीजीटी की 1,740 रुपए थी, उसको भी समाप्त कर शिक्षकों को फिर से प्रारंभिक वेतन पर डीए के साथ फिक्स कर दिया है जोकि तर्कसंगत नहीं है।

वर्ष 2017 में जारी की थी पैट शिक्षकों को इन्क्रीमैंट देने की अधिसूचना

पैट शिक्षकों का कहना है कि सरकार ने वर्ष 2017 में इस संबंध में अधिसूचना जारी की थी लेकिन शिक्षकों को 2018 में यह वेतन वृद्धि दी गई। इस अधिसूचना के तहत नियमित होने तक शिक्षकों के वेतन में 3 प्रतिशत की वृद्धि देने का प्रावधान किया गया था लेकिन इस बार सरकार ने शिक्षकों की यह वृद्धि रोक दी है। बता दें कि सरकार ने पैट शिक्षकों के वेतन को 27,000 रुपए प्रति माह फिक्स किया है।

इन्क्रीमैंट बहाल की जाए वरना कोर्ट जाएंगे पीटीए शिक्षक

हिमाचल प्रदेश अनुबंध शिक्षक संघ (पीटीए) के पदाधिकारियों ने सरकार से मांग की है कि शिक्षकों की इन्क्रीमैंट बहाल की जाए नहीं तो शिक्षक मजबूरन कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News