12 लाख APL परिवारों को सरकार ने दी यह राहत, जानने के लिए पढ़िए खबर

Thursday, Jan 25, 2018 - 06:00 PM (IST)

शिमला: प्रदेश में करीब 12 लाख ए.पी.एल. परिवारों के लिए बीते 5 माह से लगातार आटे के कोटे में बढ़ौतरी हो रही है। ए.पी.एल. परिवारों के लिए जहां बीते वर्ष अक्तूबर माह में प्रति राशन कार्ड 10 किलो आटा दिया जाता था वहीं पर अब प्रति राशन कार्ड 3 किलो अतिरिक्त आटा दिया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश में आटे के कोटे में लगातार बढ़ौतरी की गई है। दिसम्बर और जनवरी माह में ए.पी.एल. परिवारों को 12 किलो आटा दिया गया वहीं अब ए.पी.एल. परिवारों को फरवरी माह में एक किलो अतिरिक्त आटा दिया जाएगा। वहीं इन परिवारों को आधा किलो चावल अतिरिक्त भी मिलेंगे। इस तरह इन परिवारों को 13 किलो आटा और 6.5 किलो चावल राशन कार्ड पर दिए जाएंगे।

हिमाचल के लिए फरवरी माह का कोटा जारी 
केंद्र सरकार ने हिमाचल के लिए फरवरी माह का कोटा जारी कर दिया है। इसके बाद खाद्य आपूर्ति विभाग ने भी सभी जिलों के इसके मुताबिक राशन का कोटा आबंटित कर दिया है। प्रदेश में गरीबी रेखा से ऊपर रह रहे परिवारों के लिए राहत भरी खबर है। इन परिवारों को अगले माह राशन का बढ़ा हुआ कोटा मिलेगा। केंद्र सरकार ने फरवरी माह के लिए हिमाचल को इसी अनुपात में गेहंू और चावल का कोटा जारी कर दिया है। इसके बाद खाद्य आपूर्ति विभाग ने इसी अनुपात में सभी जिलों को राशन का आबंटन कर दिया है।

जून माह में घट गया था आटे का कोटा
बीते वर्ष जून माह में ए.पी.एल. परिवारों के आटे का कोटा भी घटाकर 9 किलोग्राम कर दिया गया था। इसके बाद अगस्त में इसको बढ़ाकर प्रति परिवार 10 किलोग्राम किया गया और अक्तूबर व नवम्बर माह में ए.पी.एल. परिवारों को 11 किलोग्राम आटा राशन कार्ड पर जारी किया गया। इसके बाद दिसम्बर माह आटे का कोटा एक किलो बढ़ाकर 12 किलो किया गया था और जनवरी माह में भी इन परिवारों को इतना ही आटा दिया गया था, लेकिन अब अगले माह के लिए आटे के कोटे में बढ़ौतरी की गई है और फरवरी माह में इन परिवारों को अब 13 किलोग्राम आटा राशन कार्ड पर दिया जाएगा। राशन का कोटा बढ़ाने से महंगाई से जूझ रहे इन परिवारों को कुछ राहत मिलेगी।