सरकार ने बदला समर वैकेशन स्कूलों में विंटर ब्रेक का शैड्यूल, जानने के लिए पढ़ें खबर

Saturday, Dec 21, 2019 - 11:31 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): सरकार ने समर वैकेशन स्कूलों के विंटर ब्रेक के शैड्यूल में बदलाव कर दिया है। स्कूलों में अब ये विंटर ब्रेक 26 दिसम्बर से 4 जनवरी तक होगी। इस दौरान अप्रैल माह की 4 दिन की छुट्टियां 1 से 4 जनवरी तक एडजस्ट की गई हैं। इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। इसके तहत 26 दिसम्बर से 4 जनवरी तक विंटर ब्रेक दी गई है, जबकि 1 से 4 जनवरी तक शिक्षकों की अप्रैल माह की 4 छुट्टियां एडजस्ट की गई हैं। बीते शुक्रवार को सरकार ने यह विंटर ब्रेक 22 से 31 दिसम्बर तक की थी, इसमें 22 से 25 दिसम्बर तक शिक्षकों की 4 दिन की छुुट्टियां शामिल की गई थीं। गौर हो कि बीते दिनों सरकार ने स्कूलों में छुट्टियों के शैड्यूल में बदलाव किया था, जिस कारण अप्रैल माह में समर वैकेशन स्कूलों के शिक्षकोंं को उक्त 4 दिन की छुट्टियां नहीं दी गई थीं।

प्री-बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट बनाने के लिए शिक्षकों को दिया गया समय

सरकार ने इस दौरान प्री-बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट बनाने के लिए शिक्षकों को समय दिया है और इसी के चलते इन छुट्टियों में बदलाव किया गया है। सरकार ने पहले ये छुट्टियां 22 से 31 दिसम्बर तक की थीं। ऐसे में समर वैकेशन स्कूलों के शिक्षक ों को रिजल्ट तैयार करने के लिए समय नहीं मिलता था। शिक्षकों ने विंटर ब्रेक के इस शैड्यूल को बदलने की मांग की थी, ताकि वह तय समय में प्री-बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट तैयार कर इसे विभाग की साइट पर अपलोड कर सकें। बता दें कि विभाग ने शिक्षकों को 25 दिसम्बर तक ये रिजल्ट विभाग की साइट पर अपलोड करने को कहा है। ऐसे में अब नए शैड्यूल के मुताबिक  शिक्षक उक्त रिजल्ट तैयार कर सकेंगे।

हिमाचल राजकीय अध्यापक संघ ने उठाया मुद्दा

हिमाचल राजकीय अध्यापक संघ इस मामले पर विशेष सचिव शिक्षा से मुलाकात की और उन्हें शिक्षकों की इस समस्या से अवगत करवाया, ऐसे में शिक्षकों की मांग क ो देखते हुए इस विंटर ब्रेक में बदलाव किया गया। इस दौरान संघ का प्रतिनिधिमंडल एसीएस वित्त व प्रधान शिक्षा सचिव व शिक्षा निदेशक से भी मिला और उन्हें 32 सूत्रीय मांग पत्र अधिकारियों को सौंपा। इस दौरान शिक्षकोंं की कई मांगों पर चर्चा भी की गई। 

Vijay