वोल्वो बसों में बिना टैक्स ढोया जा रहा सामान, विभाग ने कसा शिकंजा

Sunday, Nov 04, 2018 - 03:44 PM (IST)

घुमारवीं: जी.एस.टी. के तहत बढ़ रही टैक्स चोरी पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से आबकारी एवं कराधान विभाग का शिकंजा निरंतर कसता जा रहा है। इसी कड़ी में आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों ने टैक्स चोरी के मामले में कई व्यापारियों को 77 हजार रुपए जुर्माना किया है। इस छापेमारी के तहत आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों ने बीती रात कुल 9 मामलों में जुर्माना लगाया है। टैक्स चोरी करने के चक्कर में लोग सामान बिना बिलों के ला रहे हैं। इतना ही नहीं, कई सामान फर्जी बिलों पर ही ढोया जा रहा है। इन मामलों में बहुत सारा सामान दिल्ली से कुल्लू की तरफ  ही ले जाया जा रहा है। अधिकांश सामान निजी वोल्वो बसों के माध्यम से ही ढोया जा रहा है। वहीं 2 मामलों में सामान जीपों में लादकर ले जाया जा रहा था।

विभाग ने इसलिए छेड़ा अभियान
आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों ने टैक्स चोरी पर अंकुश लगाने के लिए एक बहुत बड़ा अभियान छेड़ रखा है। यहां पर यह बताना अति आवश्यक होगा कि टैक्स चोरी करने वालों को यह मालूम है कि बसों की चैकिंग कम ही की जाती है। विभागीय अधिकारी अक्सर सामान ढोने वाले वाहनों की ही चैकिंग करते हैं लेकिन विभागीय अधिकारियों को जैसे ही पता चला कि यह टैक्स चोरी का गोरखधंधा बसों के माध्यम से भी हो रहा है, तब इस प्रकार का अभियान छेड़ा गया है।

चालक-परिचालक ही भर देते हैं जुर्माने की रकम
बताते चलें कि वोल्वो बसों में सामान रखने के लिए बहुत ज्यादा जगह होती है। दिल्ली से आने वाली प्राइवेट वोल्वो बसों में धड़ल्ले से सामान लाया जाता है और इस सामान को व्यापारियों को सौंप दिया जाता है। यहां पर एक बात गौर करने योग्य है कि कुछ मामलों में सामान का मालिक साथ होता है लेकिन ज्यादातर सामान बिना मालिक के ही निजी वोल्वो बसों में ढोया जा रहा है। आबकारी एवं कराधान अधिकारियों की मुहिम जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है, इस बात का खुलासा होता जा रहा है कि यह सामान बिना मालिक के ही वोल्वो बसों में जा रहा है। इतना ही नहीं, जब विभागीय अधिकारी टैक्स चोरी के मामले में जुर्माना लगाता है तो जुर्माने की रकम को भी वोल्वो बस का चालक व परिचालक ही भर देते हैं।

सरकार को बड़ी मुहिम छेड़ने की आवश्यकता
टैक्स चोरी के इस गोरखधंधे पर अंकुश लगाने के लिए सरकार को एक बहुत बड़ी मुहिम छेड़ने की आवश्यकता है। सरकार की ओर से इस बात की पड़ताल करने की आवश्यकता है कि आखिरकार इस गोरखधंधे में निजी वोल्वो बसों के चालक व परिचालक क्यों शामिल हैं। इस गोरखधंधे में इन चालकों व परिचालकों का कितना हिस्सा बनता है, यह जानना आवश्यक है।

Vijay