खुशखबरी! सैलानियों के लिए खुल गया रोहतांग पास, पहले दिन पहुंचे इतने पर्यटक

Thursday, May 25, 2017 - 12:21 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): सैलानियों के आकर्षण का केंद्र रोहतांग दर्रा खुल गया है। पहले ही दिन बड़ी तादाद में पर्यटक यहां घूमने के लिए पहुंचे। बुधवार को 773 पैट्रोल वाहन और 393 डीजल वाहन रोहतांग पहुंचे। कुल मिलाकर 1166 वाहन मढ़ी तक गए। इससे आगे एसडीएम मनाली ने वाहनों को रवाना किया। वाहनों को यहां तक की परमिशन दी गई थी। पहले ही दिन हज़ारों की तादाद में सैलानी रोहतांग तक पहुंचे। 


एक दिन के परमिट पर सिर्फ जा सकेंगे 1200 वाहन 
रोहतांग जाने के लिए एक दिन के परमिट पर सिर्फ 1200 वाहन ही जा सकेंगे। उसमें भी पैट्रोल और डीजल वाहनों की शर्त रखी गई है। दरअसल 800 पैट्रोल और 400 वाहन डीजल को 'पहले आओ पहले पाओ' के आधार पर परमिट दिया जाएगा। इसके साथ ही ऑनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है। 


वाहनों को मढ़ी से आगे जाने की मिली परमिशन 
रोहतांग में अभी थोड़ी बहुत बर्फ गिरी है, जिसके बाद उनको केवल मढ़ी तक जाने की परमिशन है। 500 रुपए परमिट फीस के अलावा छोटे वाहनों के लिए 50 रुपए और बड़े से 100 व्यस्तता (कंजेशन) फीस ली जाएगी। यानि कुल 550 रुपए फीस अदा करके पर्यटक वाहन रोहतांग जा सकते हैं। मनाली से वाया रोहतांग केलांग-लेह जाने वाले वाहन बिना परमिट जा सकेंगे। उनसे सिर्फ कंजेशन फीस ही वसूली जाएगी। आप रोहतांग परमिट या टूरिज्म डेवलपमेंट काउंसिल मनाली (हिप्र) की साइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।