खुशखबरी! अब विद्यार्थियों को 3 बैंकों में मिलेगी पेमैंट गेटवे की सुविधा

Wednesday, Jan 09, 2019 - 10:19 PM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के खाते में देय फीस की अदायगी के लिए विद्यार्थियों, अभिभावकों व अध्यापकों को राहत प्रदान की है। पेमैंट गेटवे के लिए केवल एक बैंक पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। भारतीय स्टेट बैंक व एच.डी.एफ.सी. बैंक में भी यह सुविधा दी जाएगी जिसके लिए प्रक्रिया चल रही है। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष ने इस विषय पर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इस विषय पर अपेक्षित कार्रवाई अमल में लाई जाए।

जानकारी के मुताबिक डा. सुरेश कुमार सोनी, अध्यक्ष हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने गत प्रवास के दौरान विभिन्न प्रधानाचार्यों व अध्यापकों के साथ की गई चर्चा में एक विषय मुख्य रूप से मुखरित हुआ था कि वर्तमान में स्कूल शिक्षा बोर्ड ने फीस एकत्रिकरण हेतु केवल हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक के साथ पेमैंट गेटवे की व्यवस्था की है जिसकी शाखाएं प्रदेश के अधिकतर जिलों में नहीं हैं। परिणामस्वरूप अध्यापकों को अपने डैविट/क्रैडिट कार्ड का उपयोग उनके अपेक्षित फीस की अदायगी बोर्ड को करनी पड़ती थी एवं बैंक पासबुक की उपलब्धता न होने के कारण ऐसी अदायगी का सही लेखा-जोखा भी नहीं रखा जा सकता था। इस कारण उन्होंने मांग की थी कि किसी राष्ट्रीय स्तर के बैंक के साथ भी पेमैंट गेटवे की व्यवस्था जनहित में की जाए।

बुधवार को अध्यक्ष ने बोर्ड के संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक चर्चा की, जिसमें संयुक्त नियंत्रक (वित्त एवं लेखा) सुरिंद्र भारद्वाज ने जानकारी दी है कि भारतीय स्टेट बैंक एवं एच.डी.एफ.सी. बैंक के साथ पेमैंट गेटवे की व्यवस्था करने का मामला विचाराधीन है। अध्यक्ष ने अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई अमल में लाने के निर्देश दिए तथा भारतीय स्टेट बैंक व एच.डी.एफ.सी. बैंक के साथ एम.ओ.यू. का क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए।

Vijay