SMC शिक्षकों के लिए खुशखबरी, हिमाचल सरकार करने जा रही ये काम

Sunday, Mar 04, 2018 - 08:42 PM (IST)

शिमला: प्रदेश सरकार एस.एम.सी. शिक्षकों को बड़ी राहत देने जा रही है। इनके लिए सरकार स्थायी नीति ला रही है और जल्द ही इन्हें इस नीति के अंतर्गत लाया जाएगा। इसमें ग्रांट इन एड वाले शिक्षक लाए जाएंगे। सरकार के इस फैसले से प्रदेश के लगभग 4000 एस.एम.सी. शिक्षकों का भविष्य सुरक्षित हो सकेगा। एस.एम.सी. शिक्षक पिछले कई वर्षों से सरकार से स्थायी नीति की मांग कर रहे थे। पूर्व सरकार में भी शिक्षकों ने कई बार मांग उठाई थी। हालांकि इस दौरान पूर्व सरकार ने उनके वेतन में तो बढ़ौतरी की लेकिन इन शिक्षकों के लिए स्थायी नीति नहीं लाई गई। बताया जा रहा है कि अब प्रदेश सरकार इन्हें यह राहत दे सकती है।

शिक्षकों को अभी नहीं दिया सेवा विस्तार 
सरकार ने अभी तक उक्त शिक्षकों को सेवा विस्तार नहीं दिया है जबकि विंटर वैकेशन स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों की कार्यकाल की अवधि 31 दिसम्बर को समाप्त हो गई है और समर वैकेशन स्कू लों में कार्यरत एस.एस.सी. शिक्षकों की अवधि 31 मार्च तक समाप्त होगी, ऐसे में अभी तक सरकार ने विंटर वैकेशन स्कूलों के शिक्षकों का कार्यकाल नहीं बढ़ाया है, जबकि इन स्कूलों में बीते फरवरी माह से कक्षाएं शुरू हो गई है, ऐसे में सरकार का अभी तक इन शिक्षकों को सेवा विस्तार न देना, इनके लिए नीति बनाने का संके त दे रहा है। गौर हो कि ये शिक्षक कई वर्षों से स्कूलों में सेवाएं दे रहे हैं।

कम्प्यूटर शिक्षक भी कर रहे स्थायी नीति की मांग
कम्प्यूटर शिक्षक भी सरकार से स्थायी नीति की मांग कर रहे हैं। हालांकि पूर्व सरकार ने इन शिक्षकों को विभाग में समायोजित करने के लिए आई.पी. के 1193 पदों पर भर्ती प्रक्रिया भी शुरू की थी, लेकिन बाद में इस मामले को कोर्ट में चुनौती दी गई है और अभी तक यह मामला ट्रिब्यूनल में है।