BPL में शामिल 63 परिवारों के लिए खुशखबरी, मिलेंगे आशियाने

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2019 - 11:11 AM (IST)

लडभड़ोल (भारद्वाज): मंडी में बीपीएल परिवारों के लिए आशियानों का निर्माण होगा। यह आशियाने गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को मिलेंगे। चौंतड़ा विकास खंड के अंतर्गत पंचायत कथौण के गांव कथौण की मंजू देवी पत्नी विनोद कुमार, पंचायत तकलेहड़ के गांव मचकेहड़ की रविता देवी पत्नी अनिल कुमार, पंचायत तुलाह के कोठी गांव की तंबो देवी पत्नी मंगल दास, पंचायत भड़ोल के डिब्बडिआऊं गांव के जोगिंद्र सिंह व पंचायत मैन भरोला के गांव आडू की सरोजा कुमारी जैसे कई ऐसे परिवार हैं जिनके लिए सरकार की मुख्यमंत्री आवास योजना अपना आशियाना बनाने के लिए सहारा बनकर आई है। 

बीपीएल परिवार में शामिल इन सभी परिवारों को मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाने के लिए सरकार ने एक लाख 30 हजार रुपए की आर्थिक मदद की है। चौंतड़ा विकास खंड की बात करें तो बीते 2 वर्षों के दौरान मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत कुल 63 परिवारों को मकान बनाने का लक्ष्य रखा गया है जिनमें से वर्ष 2017-18 में 28 जबकि वर्ष 2018-19 में 35 मकान शामिल हैं।

इस योजना के तहत ग्राम सभा लाभार्थियों की सूची तैयार करती है तथा बी.पी.एल. सूची में कल्याण व स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रमाणित शारीरिक व मानसिक रूप से विक्षिप्त व्यक्तियों वाला परिवार, सशस्त्र कार्रवाई में मारे गए सेना, अर्धसैनिक बलों व पुलिस बल कर्मियों की विधवाओं, कुष्ठ या कैंसर रोग से पीड़ित सदस्य वाला परिवार, एच.आई.वी. से संक्रमित व्यक्ति व एकल नारी इत्यादि को प्राथमिकता प्रदान करने का प्रावधान है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News