बजट पेश होने के बाद सोना-चांदी की कीमतों में आई जबरदस्त गिरावट, खरीदने का है सुनहरा मौका

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 03:53 PM (IST)

हिमाचल डैस्क : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा मंगलवार को बजट पेश करने के बाद सोने-चांदी की कीमतों में जबरदस्त गिरावट आई है। बजट में आज सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटकर 6 फीसदी करने का ऐलान किया गया। उसके बाद से ही वायदा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में ऐतिहासिक गिरावट देखने को मिल रही है। दरअसल, MCX पर सोना जहां 4100 रुपए प्रति 10 ग्राम तक लुढ़का है तो वहीं चांदी के दाम में 4300 रुपए प्रति किलोग्राम तक की गिरावट आई है। 

सोने के दाम में 4100 की गिरावट
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने की कीमतों में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली और यह कल के मुकाबले 5.72 फीसदी यानी 4,158 रुपए सस्ता होकर 68,560 रुपए तक आ गया है। सोना आज बजट के पेश होने के बाद से लगातार गिर रहा है और यह एक समय पर 68,500 रुपए के स्तर तक आ गया था।

चांदी भी हुई सस्ती
सोने के अलावा MCX पर चांदी की कीमतों में भी जबरदस्त गिरावट देखने को मिल रही है और यह सोमवार के मुकाबले रिकॉर्ड 4,304 रुपए प्रति किलोग्राम तक सस्ती होकर 84,899 रुपए पर आ गई है। सरकार द्वारा बजट में चांदी में कस्टम ड्यूटी के कम किए जाने के ऐलान के बाद आज चांदी न्यूनतम 84,275 रुपए के निचले स्तर पर आ गई थी।

गिरावट के पीछे की क्या है वजह?
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को अपने बजट भाषण में सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी को घटाकर 6 फीसदी करने का प्रस्ताव किया है। इसके अलावा प्लैटिनम के लिए भी कस्टम ड्यूटी को घटाकर 6.4 फीसदी कर दिया गया है। सरकार के इस फैसले के असर सोने, चांदी और प्लैटिनम की कीमतों पर दिख रहा है।

बजट में हिमाचल को क्या मिला?
बजट में आम लोगों और खासकर हिमाचल को क्या मिला, इस पर सभी की निगाहें थीं। बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पहाड़ी राज्यों हिमाचल, उत्तराखंड और असम के लिए आर्थिक मदद का ऐलान किया। इसके तहत बाढ़ से निपटने के लिए वित्त वर्ष में केंद्र सरकार विभिन्न राज्यों को 11,500 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। यानी कि बारिश और बाढ़ से प्रभावित हिमाचल के लोगों के पुनर्वास के लिए आर्थिक मदद मिलेगी। हिमाचल में बरसात अपना खौफनाक रूप दिखाती है और पिछले साल हुई तबाही के जख्म अभी तक नहीं भरे हैं।

हालांकि प्रदेश की सुक्खू सरकार ने अपने दम पर प्रभावितों को बसाने का काम किया है। ऐसे में अब केंद्र से मिलने वाली आर्थिक मदद सरकार को नई ऊर्जा और जोश के साथ प्रभावितों के पुनर्वास में सहायता करेगी। इसके अलावा बजट में युवाओं के लिए भी नई घोषणा हुई है, जिसमें सरकार एक करोड़ युवाओं को अगले पांच साल में टॉप-500 कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका देगी। जाहिर है इससे हिमाचल के युवाओं को भी फायदा होगा। हिमाचल के किसान और बागबानों के लिए भी बजट में खास है। वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि आने वाले पांच सालों में एक करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती से जोड़ा जाएगा। फसलों के उत्पादन, भंडारण और विपणन की व्यवस्था की जाएगी। इससे हिमाचल के किसानों और बागबानों को लाभ होगा।

हिमाचल प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News