प्रदेश के विकास को नई दिशा और दशा देने वाला है सुक्खू सरकार का बजट : गोकुल बुटेल

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2023 - 08:07 PM (IST)

पालमपुर (गौरव): मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार सूचना प्रौद्योगिकी एवं नवाचार गोकुल बुटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा पेश बजट प्रदेश के विकास को नई दिशा और दशा देने वाला है। पालमपुर में आयोजित पत्रकार वार्ता में गोकुल बुटेल ने कहा कि स्वास्थ्य, पर्यटन विकास, शिक्षा, रोजगार, आधारभूत ढांचा विकास, औद्योगिकरण और अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाना सरकार की विशेष प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि बजट में कांगड़ा को विशेष महत्व दिया गया है। उन्होंने कहा कि कांगड़ा एयरपोर्ट  का विस्तार सरकार की प्राथमिकता है। इसके लिये सरकार ने 2 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहली बार सोशल इंपैक्ट एसेसमेंट करवाई गई है और इसमें कब्जेधारी लोगों के लिये भी मुआवजे का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि इसमें सभी वर्गों का भी विशेष ध्यान रखा गया है।

सीएम ने राष्ट्रीय उच्च मार्ग मंत्रालय से ली परौर से मंडी एनएच को फोरलेन करने की स्वीकृति 
बुटेल ने कहा कि गग्गल एयरपोर्ट में 3 हजार मीटर लंबा रनवे बनाने का प्रावधान किया गया है और इसमें 90 प्रतिशत बड़े जहाज उतर सकेंगे। उन्होंने कहा कि बड़े जहाजों के आने से किराया भी कम होगा और इससे कांगड़ा, चम्बा, हमीरपुर, ऊना, मंडी  के लोगों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि पठानकोट-कांगड़ा में राष्ट्रीय उच्चमार्ग फोरलेन सड़क कार्य को भी तेज गति प्रदान की गई है तथा मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय उच्च मार्ग मंत्रालय से बैठक कर परौर से मंडी राष्ट्रीय उच्च मार्ग को डबललेन से फोरलेन करने की स्वीकृति ली है। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने इस मामले को सही रूप में नहीं उठाया जबकि मुख्यमंत्री सुक्खू ने केंद्र सरकार के समक्ष गंभीरता से इस मामले को उठाकर स्वीकृति ली। उन्होंने परौर से मंडी सड़क को फोरलेन स्वीकृति के लिए भारत सरकार का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय उच्च मार्ग अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप बनाया जाएगा और इसमें वाहनों की गति न्यूनतम गति 50 किलोमीटर से अधिकतम 80 किलोमीटर प्रतिघंटा तक होगी। 

कांगड़ा के विकास के लिए विशेष तवज्जो
गाेकुल बुटेल कहा कि बजट में जिला कांगड़ा के विकास के लिए विशेष तवज्जो दी गई है। जिला कांगड़ा को टूरिज्म कैपिटल के रूप में विकसित करने के लिए बजट में प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप एक विशाल गोल्फ कोर्स तथा एक चिड़ियाघर जिला कांगड़ा को दिया गया है। आईटी पार्क बनाने के लिए भी भूमि अधिग्रहण की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार औद्योगिकरण के विकास के लिए जमीन खरीद रही है ताकि उद्योगों को जमीन उपलब्ध करवाई जा सके।

सुक्खू सरकार ने प्रदेश को हरित बजट दिया
गोकुल बुटेल ने कहा कि सुक्खू सरकार ने प्रदेश को हरित बजट दिया है और 2026 तक हिमाचल को हरित प्रदेश के रूप में स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल पथ परिवहन निगम के बेड़े को 99 प्रतिशत तक इलैक्ट्रिक करने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि बजट में युवाओं को स्वरोजगार देने के लिए प्रदेश में सोलर प्लांट लगाने पर 50 प्रतिशत सब्सिडी का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि इसमें दो करोड़ रुपए तक सब्सिडी का प्रावधान रखा गया है जबकि इसमें उत्पन्न बिजली को सरकार खरीदेगी।

पालमपुर की सीवरेज के लिए फ्रांस की कंपनी के साथ समझौता
गोकुल बुटेल ने कहा कि सरकार ने बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार प्रदान करने के लिए इलैक्ट्रिक टैक्सी और इलैक्ट्रिक बस खरीदने पर 50 प्रतिशत अनुदान का प्रावधन बजट में रखा है। उन्होंने कहा कि सरकार का दायित्व है कि बजट घोषणाओं को धरातल पर उतारे और अंतिम व्यक्ति तक उनका लाभ उपलब्ध पहुंचे। उन्होंने कहा कि पालमपुर की सीवरेज के लिए फ्रांस की कंपनी के साथ समझौता किया गया है और इस पर 135 करोड़ का प्रावधान रखा गया है।  पालमपुर को आईटी हब बनाने के लिए मुख्यमंत्री ने घोषणा की है और इस दिशा में विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। पालमपुर में हैलीपोर्ट बनाने के लिए भी जमीन का चयन किया गया है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News