सिविल अस्पताल गोहर में लैब टैक्नीशियन कोरोना पॉजिटिव, लैब सील

punjabkesari.in Monday, Sep 21, 2020 - 06:12 PM (IST)

गोहर (ख्याली राम): सिविल अस्पताल गोहर में कार्यरत लैब टैक्नीशियन सोमवार को कोरोना पॉजिटिव पाई गई जिस कारण अस्पताल प्रशासन ने लैब पूरी तरह से सील कर दी है। नोडल अधिकारी डाक्टर ललित गौतम ने बताया कि जब तक अन्य टैक्नीशियन की तैनाती नहीं हो जाए, लैब बंद रहेगी। डाक्टर कुलदीप शर्मा ने बताया कि नागरिक चिकित्सालय गोहर में टैस्ट करवाने के लिए मंडी जोनल अस्पताल से लैब टैक्नीशियन बुलाया गया था जो नागरिक चिकित्सालय गोहर आ गया था और काम शुरू ही करने वाला था कि मंडी में उसकी पत्नी कोरोना संक्रमित पाई गई जिसके चलते उसे घर में ही आइसोलेट कर दिया गया जबकि नागरिक चिकित्सालय बगस्याड़ में 2 टैक्नीशियन कार्यरत हैं जिनमें से एक 10 दिन के लिए धर्मपुर सोलन में ट्रेनिंग पर है जबकि एक रूटीन सैंपङ्क्षलग टीम में शामिल है।

गोहर अस्पताल में कोरोना टैस्टिंग की सुविधा
लगातार बढ़ रहे कोविड संक्रमण मामलों को लेकर सरकार व स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमितों का जल्द पता लगाने के लिए रैपिड टैस्ट किट की सुविधा मुहैया करवाई है। सिविल अस्पताल गोहर में भी रैपिड एंटीजन डिटैक्शन टैस्ट किट का बंदोबस्त कर लिया गया है जिससे कोरोना संक्रमण के संभावित मरीजों की जांच 30 मिनट में हो जाएगी। मरीज की सस्पैक्ट रिपोर्ट आने पर दोबारा आरटीपीसीआर विधि से टैस्ट करवाया जाएगा।

क्या होती है रैपिड टैस्ट किट
स्वास्थ्य विभाग के बीएमओ बगस्याड़ नीलम शर्मा ने बताया कि इस टैस्ट के जरिए कोरोना के संदिग्ध मरीजों के खून के नमूनों की जांच की जाती है। मरीज के स्वाब के पैथोलॉजी लैब में होने वाले टैस्ट से मिलने वाले नतीजों की तुलना में रैपिड टैस्ट किट से नतीजे हासिल करने में कम समय लगता है। उन्होंने आह्वान किया है कि क्षेत्र के लोग जिन्हें जुकाम व बुखार आदि की शिकायत आ रही हो या कोरोना के लक्षण हों वे संबंधित अस्पताल में जाकर टैस्ट करवा सकते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Kuldeep

Recommended News

Related News